यूपी के इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने का पूर्वानुमान…

Weather of UP: लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में दिनभर के इंतजार और तीखी धूप के बाद मंगलवार को देर रात तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस दौरान हवा की रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटा रही। कई जगहों पर यह आंधी जैसा लगा।  हजरतगंज, गोमतीनगर, एयरपोर्ट के आसपास समेत शहर के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक 23 फरवरी तक यह सिलसिला जारी रह सकता है। इससे पहले दोपहर को तेज धूप से पारा चढ़कर 30 डिग्री पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिन के तापमान में चार डिग्री तक गिरावट आ सकती है। लखनऊ में बारिश के आसार बने हुए हैं।

आज बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले
वसंत पंचमी के बाद से मौसम ने करवट बदली और धूप तेज होने लगी। पर, मंगलवार को कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई और ओले गिरे। बुंदेलखंड और कानपुर के आसपास के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। वहीं बांदा-चित्रकूट, फतेहपुर, जालौन, हमीरपुर और महोबा में ओले गिरे। मौसम वैज्ञानिकों को अनुमान है कि अभी 23 फरवरी तक तेज हवा संग हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। बांदा के बबेरू में 15 से 20 गांवों जिनमें काजीटोला, कबीरपुर ,चौहान डेरा ,पिडारन, बाकल समगरा, सीरिया ताला, शमसुद्दीनपुर, औगासी, करहुली, भभुवा, अघाव आदि गांवों में 100-100 ग्राम के ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। हमीरपुर और महोबा में आंधी व बारिश के साथ ओलावृष्टि से मसूर, मटर, चना, गेहूं, सरसों आदि फसलें खेतों में गिर गईं। जालौन में भी शाम को करीब 20 मिनट ओलावृष्टि के साथ आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। इससे 40 फीसदी गेहूं, सरसों, चना, मसूर, मटर की फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।
 इन जिलों के लेकर भविष्यवाणी
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, आगरा, फिरोजाबाद इटावा, मैनपुरी, औरैया व आसपास इलाके में ओले की चेतावनी जारी की गई है। उधर, तीखी धूप से दिन के तापमान में वृद्धि हो रही है। दिन का तापमान सबसे अधिक झांसी में 34.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फुरसतगंज में 30 डिग्री, सुल्तानपुर में 30.4, प्रयागराज में 32 और आगरा में 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, प्रदेश भर में अधिकतम तापमान 25 डिग्री से 34.2 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा।

इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी
गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, लखीमपुरखीरी, हरदोई, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, एटा, आगरा, मैनपुरी, इटावा, औरैया व आसपास के कई इलाके

Check Also

दर्दनाक हादसा: एटा में बेकाबू कार डिवाइडर से टकराई, 4 की मौत…

UP: उत्तर प्रदेश के एटा जिले में गुरुवार सुबह भीषण सड़क हादसे में दो मासूम …