अरविंद केजरीवाल ने अलीपुर अग्निकांड के पीड़ित परिजनों से की मुलाकात…

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अलीपुर अग्निकांड के पीड़ित परिजनों से शुक्रवार को मुलाकात की और मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और गंभीर से रूप से घायलों को दो -दो लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की। श्री केजरीवाल आज घटना स्थल पहुंचे और पीड़ित परिजनों से मुलाकात करके हार्दिक संवेदना व्यक्त की।

उन्होंने इस भीषण घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा ,“ गुरुवार की शाम अलीपुर इलाके में स्थित इस फैक्ट्री में आग लग गई थी। आग लगने से फैक्ट्री में रखा केमिकल नालियों में बहने लगा। इस वजह से आसपास की कई दुकानों और घरों में भी आग लग गई। इस घटना में झुलसने से 11 लोगों की मौत हुई है और चार लोग घायल हुए हैं। सभी पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है।’’

उन्होंने कहा ,“ इस हादसे में जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उन सभी के परिवारिजनों को दिल्ली सरकार की तरफ से 10-10 रुपए की अनुग्रह राशि इसके अलावा जो लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं, उनकों को दो-दो लाख रुपए और मामूली रूप से झुलसे लोगों को 20-20 हजार रुपए दिए जाएंगे।” उन्होंने कहा कि इस हादसे में दो लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं जबकि दो लोग मामूली रूप से झुलसे हैं।

साथ ही, इस आग की चपेट में आने से आसपास की जो दुकानें और मकान जल गए हैं, उसके नुकसान का आकलन किया जाएगा और नीति के अनुसार उनको मुआवजा दिया जाएगा। इस संबंध में संबंधित जिलाधिकारी को निर्देश दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में जांच का आदेश दिया गया है।

रिहायशी इलाक़े में पेंट फ़ैक्ट्री कैसे चल रही थी, इसकी जांच के आदेश दिये गये हैं। लोगों ने शिकायत की कि दमकल देरी से पहुंचा। इसकी भी जांच होगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

Check Also

झारखंड : ED की जमीन घोटाले मामले में बड़ी कार्रवाई…

रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और अन्य के खिलाफ …