रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में पूरे किए 500 विकेट…

राजकोट। भारत के स्टार ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट मैच के दौरान क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लिए। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन ने 98वें टेस्ट मैच में ये उपलब्धि हासिल की है।

रविचंद्रन अश्विन से पहले महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने ये कमाल किया था। कुंबले के नाम 619 विकेट हैं। अश्विन ने सिर्फ 98 टेस्ट मैचों में अपने 500 विकेट पूरे किए। 37 साल के अश्विन ने तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकार थी। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली उनकी गेंद को स्वीप करने के प्रयास में हवा में उछाल गए और शॉर्ट फाइन लेग पर रजत पाटीदार ने आसान कैच लपका। अश्विन से पहले संन्यास ले चुके श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (517 विकेट) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट के आंकड़े को छूने वाले दुनिया के नौवें गेंदबाज हैं। वर्ष 2011 में पदार्पण करने वाले अश्विन ने अपने 98वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की।

चेन्नई के इंजीनियरिंग स्नातक अश्विन ने शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की और ऑफ स्पिनर की भूमिका निभाने से पहले मध्यम गति की गेंदबाजी में भी हाथ आजमाया। किशोरावस्था में पीठ की चोट के कारण उन्हें स्पिन गेंदबाजी को अपनाना पड़ा। कुंबले और हरभजन सिंह के युग के बाद अश्विन से काफी उम्मीदें थीं और उन्होंने निराश नहीं किया। उन्होंने अपने शुरुआती 16 टेस्ट मैच में नौ बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए और सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अश्विन ने छोटे प्रारूपों में भी अपनी योग्यता साबित की है।

Check Also

भारतीय मुक्केबाजी टीम में अमित पंघाल ने की वापसी

नई दिल्ली। विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता अमित पंघाल ने बैंकाक में 25 मई से …