अफगानिस्तान के सेना प्रमुख ने तालिबान के आक्रामक रुख के कारण इस सप्ताह प्रस्तावित भारत यात्रा रद्द की


नई दिल्ली । अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते आक्रामक रुख के बीच देश के सेना प्रमुख जनरल वली मोहम्मद अहमदजई ने इस सप्ताह प्रस्तावित अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है। अफगानिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अफगानिस्तान से विदेशी बलों की वापसी के बाद तालिबान के आक्रामक रुख अपनाने की पृष्ठभूमि में द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर विचार विमर्श के लिए जनरल अहमदजई का मंगलवार को तीन दिवसीय दौरे पर भारत आने का कार्यक्रम था। भारत में अफगानिस्तान दूतावास के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘युद्ध की तीव्रता और तालिबान की बढ़ती हिंसा एवं आक्रामक रुख के कारण हमारे सेना प्रमुख ने अपनी यात्रा टाल दी है।’’

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि यात्रा बाद के चरण में होगी। जनरल अहमदजई अपने समकक्ष जनरल एमएम नरवणे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित शीर्ष भारतीय सैन्य अधिकारियों के साथ व्यापक बातचीत करने वाले थे। अमेरिका ने एक मई से अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है। इसके बाद देश भर में अपने प्रभाव का विस्तार करने के लिए तालिबान ने व्यापक हिंसा का सहारा लिया है। इसी के मद्देनजर अफगानिस्तान अपने सुरक्षा बलों को मजबूत करने के इरादे से समर्थन मांगने के लिए अपने प्रमुख सहयोगियों तक पहुंच रहा है।

अफगानिस्तान अपनी हवाई क्षमता को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है और पिछले कुछ वर्षों में भारत ने युद्धग्रस्त देश को कम से कम पांच सैन्य हेलीकॉप्टर प्रदान किए हैं। अफगानिस्तान, सोवियत युग के हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान को शुरू करने में भी भारत की सहायता मांग रहा है जो उड़ाने की स्थिति में नहीं हैं। रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों के प्रतिबंध के कारण अफगानिस्तान इन विमानों के कल-पुर्जे पाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

पिछले महीने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने जनरल यासीन जिया की जगह जनरल अहमदजई को नया सेनाध्यक्ष नियुक्त किया था। अफगानिस्तान की शांति और स्थिरता में भारत एक प्रमुख हितधारक है, जो पहले ही देश में सहायता और पुनर्निर्माण गतिविधियों में लगभग तीन अरब अमेरीकी डॉलर का निवेश कर चुका है। भारत अफगानिस्तान के नेतृत्व वाली, अफगानिस्तान के स्वामित्व वाली और अफगान नियंत्रित राष्ट्रीय शांति और सुलह प्रक्रिया का समर्थन करता रहा है।

Check Also

 आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ रात में थाली बजाकर किया प्रदर्शन…

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की वजह से आम आदमी पार्टी सड़क पर उतरकर …