माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में जबरदस्त आ रहा उछाल..

Market Cap: दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के शेयर इन दिनों जबरदस्त उछाल पर हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में कंपनी द्वारा पहले उठाए गए कदमों का उसे भारी मुनाफा हो रहा है. कंपनी के शेयरों में आई इस बढ़त के चलते माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसा आंकड़ा छू लिया है, जहां तक कोई कंपनी नहीं पहुंच पाई थी. माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप हफ्ते के अंत में 3.125 ट्रिलियन डॉलर हो गया.

एप्पल पर बना ली साफ बढ़त  
बैरंस (Barron’s) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट ने शेयरों में इस उछाल के चलते एप्पल पर साफ बढ़त बना ली है. शुक्रवार को एप्पल (Apple) का मार्केट कैप (Market Cap) 2.916 ट्रिलियन डॉलर हो गया था. सबसे ज्यादा मार्केट कैप का पिछले रिकॉर्ड आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल के नाम ही था. एप्पल ने जुलाई में 3.09 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप बना लिया था. बैरंस के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका की पहली कंपनी बन गई है, जिसने 3.1 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का आंकड़ा छू लिया है. माइक्रोसॉफ्ट का शेयर शुक्रवार को 420.55 डॉलर के रेट पर बंद हुआ था.

ओपन एआई की वजह से हो रहा फायदा 
एआई सेक्टर में ओपन एआई के साथ माइक्रोसॉफ्ट की पार्टनरशिप से दोनों कंपनियों को बहुत फायदा पहुंच रहा है. ओपन एआई (OpenAI) का बनाया हुआ चैट जीपीटी (Chat GPT) पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुका है. लोगों में एआई के इस्तेमाल के लिए उत्साह पैदा हो गया है. यही वजह है ज्यादातर निवेशक माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक (Microsoft stock) पर पैसा लगा रहे हैं. पिछले 12 महीनों में माइक्रोसॉफ्ट का शेयर लगभग 60 फीसदी उछल चुका है.

सत्य नडेला ने दिखाई कंपनी को नई दिशा 
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने हाल ही में कहा था कि अब हम एआई के बारे में बात करने से आगे निकलकर उसका इस्तेमाल करने की प्रक्रिया में आ चुके हैं. हमें नए कस्टमर मिल रहे हैं. इससे नया फायदा कंपनी को हो रहा है. सत्य नडेला ने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में अपना 10वां साल पूरा किया है. उन्होंने क्लाउड कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस कर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को नई दिशा दिखाई है. नडेला ने साल 2014 में कंपनी की कमान संभाली थी.

Check Also

बैंकों ने 2014 से लेकर 2023 के बीच 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक डूबा कर्ज वसूला : सीतारमण

नई दिल्ली । केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को …