बिहार: 2 हजार से अधिक बनेंगे पंचायत भवन…

पटना: सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार (6 फरवरी) को कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी है. गांव के विकास के लिए नीतीश सरकार ने खजाना खोला है. 6 हजार 10 करोड़ 10 लाख 48 हजार की लागत से 2165 नए पंचायत भवन बनाने की स्वीकृति दी गई है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 1082 और सामान्य क्षेत्र में 1083 नई पंचायत भवन बनेंगे. वहीं इंजीनियरिंग के छात्रों को भी तोहफा दिया है. 10 हजार का स्टाइपेंड मिलेगा.

मंत्री परिषद की बैठक में विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी की बहाली में बड़ी राहत दी है. विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी की नियुक्ति के लिए विभाग द्वारा विज्ञापन संख्या 02/2022 के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक को परीक्षा शुल्क नहीं लिया गया था. बिहार कर्मचारी चयन आयोग पटना द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाना है जिसके तहत 346777 आवेदकों से प्राप्त होने वाली परीक्षा शुल्क को माफ करने की स्वीकृति कैबिनेट में मिली है. अब आवेदक को परीक्षा शुल्क दिए बिना ही आयोजित परीक्षा में भाग लेने का अवसर मिलेगा.

इसके साथ ही विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अधीन संचालित राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप देने का निर्णय मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया है. राज्य सरकार की संचालित परियोजना में प्राथमिकता के आधार पर इंटर्नशिप का अवसर प्रदान किया जाएगा. इसके लिए छात्र-छात्राओं को 10000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी

Check Also

जानें,प्रधानमंत्री के बिहार दौरे का पूरा कार्यक्रम…

बिहार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गया के ऐतिहासक गांधी मैदान से गया और …