मध्य प्रदेश: पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट,6 लोगों की मौत….

भोपाल। मध्यप्रदेश के हरदा जिला मुख्यालय पर आज एक पटाखा फैक्ट्री में अचानक सिलसिलेवार विस्फोट के कारण पूरा शहर दहल गया और इस वजह से अब तक छह लोगों की मृत्यु की पुष्टि हुयी है। कम से कम 50 लोगों के घायल होने की सूचना है। घटना के बाद हरदा में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

अधिकारी ने बताया कि कारखाने और उसके आसपास कई लोगों के फंसे होने की भी आशंका है। घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे धमाके के साथ ऊंची आग की लपटें दिखाई दे रही हैं और लोग खुद को बचाने के लिए भागते हुये नजर आ रहे हैं।

हरदा के जिलाधिकारी ऋषि गर्ग ने बताया कि पटाखा कारखाने में आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि कारखाने और उसके आसपास कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने संबंधित अधिकारियों से बात कर घटना के बारे में जानकारी मांगी है। मुख्यमंत्री ने मंत्री उदय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी और होम गार्ड के महानिदेशक अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा पहुंचने का निर्देश दिया।

अधिकारी ने बताया कि इंदौर, भोपाल के अस्पतालों और राज्य की राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को आपात स्थिति के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। आग पर काबू पाने के लिए इंदौर और भोपाल से भी दमकल गाड़ियां भेजी गईं। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने घटना के संबंध में एक बैठक भी बुलाई है।

प्रशासन ने प्रारंभिक सूचना के हवाले से बताया कि हरदा नगर के बाहरी क्षेत्र में बसी एक कॉलोनी में पटाखा फैक्ट्री संचालित है। इसके दो तीन गोदाम भी हैं, जहां पर विस्फोटक सामग्री रखी हुयी है। दिन में लगभग साढ़े ग्यारह बजे अचानक फैक्ट्री में विस्फोट के बाद आग लग गयी। इसके बाद सिलसिलेवार विस्फोट हुए। विस्फोट की आवाज और कंपन कई किलोमीटर क्षेत्र में सुने और महसूस किए गए

Check Also

मध्यप्रदेश: PM मोदी आज पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

पिपरिया (नर्मदापुरम)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पिपरिया में चुनावी सभा …