ओजोन प्रदूषण: जानिए लोगों के लिए कैसे और कितना खतरनक है ये…

भारत समेत दुनियाभर में ओजोन प्रदूषण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने चेताया है कि अगर क्लाइमेट चेंज और वायु प्रदूषण को कम करने पर ध्यान नहीं दिया गया तो अगले दो दशकों में ओजोन संबंधी मौतों का आंकड़ा और ज्यादा बढ़ जाएगा.

ओजोन प्रदूषण से सबसे ज्यादा खतरा भारत को है. स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर के आंकड़ों की मानें तो ओजोन प्रदूषण से भारत में हर साल 168,000 लोगों की असमय मौत हो रही है. ये दुनिया में ओजोन से मौतों का 46 फीसदी हिस्सा है. भारत के बाद सबसे ज्यादा 93,300 मौत चीन में हो रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही देशों में ओजोन प्रदूषण का स्तर काफी अधिक है और जनसंख्या भी ज्यादा है.

दुनियाभर में साल 2019 में ओजोन के संपर्क में आने से अनुमानित 365,000 लोग मौत की नींद सो गए. यह आंकड़ा दुनियाभर में COPD (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) से होने वाली सभी मौतों का लगभग 11 फीसदी है. यानी कि सीओपीडी से होने वाली हर 9 मौतों में से 1 के लिए ओजोन जिम्मेदार है.

COPD मरीजों को सबसे ज्यादा खतरा
सीओपीडी एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो फेफड़ों को प्रभावित करती है और सांस लेने में मुश्किल होती है. सीओपीडी का मुख्य कारण स्मोकिंग और अस्थमा होता है. इसके अलावा बढ़ता प्रदूषण भी इस बीमारी मुख्य कारण बनता जा रहा है. ओजोन के संपर्क में आने से सीओपीडी का खतरा और बढ़ जाता है.

ओजोन एक वायु प्रदूषक है जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. सीओपीडी वाले लोगों में, ओजोन के संपर्क में आने से सांस लेने में तकलीफ, खांसी और सीने में जकड़न जैसे लक्षण बढ़ सकते हैं. यह अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को भी बढ़ा सकता है.

क्या होता है ओजोन प्रदूषण? 
ओजोन एक गैस की परत होती है जो सूरज से आने वाली हानिकारक पराबैंगनी (UV) किरणों को पृथ्वी पर आने से रोकती है. यह गैस हल्के नीले रंग की होती है. पृथ्वी पर इंसानों और समुद्री जानवरों के जीवन के लिए ओजोन परत का होना बेहद जरूरी है. ये पृथ्वी के वायुमंडल में धरातल से 10 किमी से 50 किमी की ऊंचाई के बीच में पाई जाती है.

अब अगर यह ओजोन जमीन पर आ जाए तो खतरनाक हो जाती है और प्रदूषण का कारण बनती है. ओजोन प्रदूषण तब होता है जब वायुमंडल में ओजोन की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है. तब ये ओजोन प्रदूषण मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है.

अध्यन के अनुसार, पिछले दशक में दुनिया के 20 सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में से 15 में ओजोन प्रदूषण से होने वाली मौतों में वृद्धि देखी गई है. हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि इसी अवधि में इन देशों में ओजोन के स्तर में थोड़ा ही इजाफा हुआ. तो फिर मौतों की संख्या में वृद्धि क्यों हुई? इसका मुख्य कारण है- आबादी में वृद्धि, खासकर बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि.

पहले से मौजूद प्रदूषण से बढ़ता है ज्यादा खतरा
येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से जुड़े वैज्ञानिकों के नेतृत्व में ओजोन पर अध्ययन किया गया है. इसके नतीजे जर्नल वन अर्थ में पब्लिश हुए हैं. रिसर्चर्स ने 20 देशों के 406 शहरों में बढ़ते ओजोन प्रदूषण का आंकलन किया. उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में साल 2054 तक ओजोन संबंधी मौतों में हर साल 6200 तक का इजाफा हो सकता है.

Check Also

महालया के साथ ही देवी पक्ष का आगाज, तर्पण के लिए गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में बुधवार को महालया के साथ ही देवी पक्ष यानी दशहरा …