पन्द्रह करोड़ से अधिक की ऑनलाइन ठगी में पटना से चार गिरफ्तार…

चंडीगढ़ । हरियाणा पुलिस साइबर अपराध रोकने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के सकारात्मक परिणाम अब सामने आने लगे है। हरियाणा पुलिस ने साढ़े चार हजार लोगों से लगभग 15 करोड़ की ठगी करने के आरोप में पटना से चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

पानीपत पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने मंगलवार को बताया कि पानीपत थाना साइबर क्राइम में सेक्टर -12 निवासी यश गर्ग ने स्पोर्टस की नामी कंपनी की फ्रेंचाइजी के नाम पर उससे 13 अक्टूबर 2023 को कंपनी के अकाउंट नंबर में उससे 6.60 लाख रुपये डलवा लिए। बाद में पता चला साइबर ठगों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर कंपनी की फ्रेंचाइजी देने के नाम पर धोखाधड़ी की। शिकायत पर थाना साइबर क्राइम में अभियोग दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी। पुलिस अधीक्षक शेखावत ने बताया कि पानीपत साइबर क्राइम थाना पुलिस टीम ने कॉलिंग नंबर व बैंक खातों का विशेलषण करने के बाद दबिश देकर गिरोह के सरगना अमित निवासी कतरी सराय नालंदा, दीपक भारती निवासी सूपाल, कुलदीप निवासी लखी सराय व चंदन निवासी कतरी सराय नालंदा बिहार को पटना से गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से 14 मोबाइल फोन, 1 लैपटॉप, 18 सिम कार्ड, स्टेट बैंक की 2 फर्जी मोहर, 4 अन्य मोहर व पते लिखे 304 लिफाफे व 900 लक्की ड्रा कूपन व 93 ऑफर फार्म बरामद किये। डेटा रिकवर करने से पता चला कि इन मोबाइल व सिमकार्ड का प्रयोग कर आरोपितों ने देशभर में 4575 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। इन सभी लोगों ने अपनी शिकायतें पुलिस को दी गई है। इन सभी मामलों में आरोपितों ने 15 करोड़ 83 लाख 22 हजार 679 रुपये की ठगी की है।

हरियाणा पुलिस के अनुसार पानीपत साइबर क्राइम थाना पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ अब तब की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। आरोपितों के खिलाफ देशभर में179 अभियोग व 4396 शिकायत दर्ज हुईं है। इनमें से 10 अभियोग व 210 शिकायत हरियाणा में दर्ज हैं।

Check Also

स्मृति ईरानी ने रायबरेली सीट पर किया बड़ा दावा…

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से सांसद, केंद्रीय मंत्री और भारतीय …