IND vs ENG: भारत को मिला 231 का लक्ष्य…

हैदराबाद। भारतीय गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड को दूसरी पारी में लंच से पहले 420 के स्कोर पर समेट दिया है,और अब भारत टीम को मुकाबला जीतने के लिए 231 रन बनाने है। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आज सुबह के सत्र मे इंग्लैंड ने तीसरे दिन के अपने स्कोर छह विकेट पर 317 रन से आगे खेलना शुरू किया है। बुमराह ने रेहान अहमद को 28 रन पर भरत के हाथों कैच आउट कराकर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। इसके बाद अश्विन ने टॉम हार्टली 34 रन बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

नौवें विकेट के रूप में मार्क वुड शून्य को जडेजा ने भरत के हाथों कैच आउट कराया। इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने सबसे ज्यादा रन बनाये उन्हें बुमराह ने 196 के स्कोर पर बोल्ड कर दोहरा शतक बनाने से रोका और इसी के साथ इंग्लैंड की दूसरी पारी 420 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड को 230 रन की बढ़त मिली है और भारत को जीत के लिए 231 रन बनाने है। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिये। आर अश्विन को तीन विकेट मिले। रवींद्र जडेजा ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। अक्षर पटेल को एक विकेट मिला। टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 316 रन बना कर भारत के खिलाफ 126 रनो की बढ़त बनाई थी। लंच के बाद के बाद इंग्लैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया।

चाय के समय जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने मेहमान टीम पांच विकेट 172 पर लुढ़का दिये थे। लेकिन पोप ने कड़ा संघर्ष करते हुए डटे रहे और नाबाद 148 रन बनाकर इंग्लैंड को खेल में वापस ला दिया। भारत के खिलाफ दूसरी पारी में शतक बनाने वाले वह पहले विदेशी बल्लेबाज है। बेन फॉक्स और पोप के बीच छठे विकेट के लिए 112 रन की शानदार साझेदारी हुई। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में कल के स्कोर सात विकेट से 421 रन से आगे खेलना शुरु किया मगर जो रूट की खतरनाक फिरकी के आगे मेजबानो की एक न चली और भारत की पहली पारी अपने कल के स्कोर में मात्र 15 रन का इजाफा करके पवेलियन लौट गयी। रूट ने जडेजा को 87 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया जबकि रुट ने बुमरा को खूबसूरती से क्लीन बोल्ड कर दिया।

मोहम्मद सिराज ने रूट को उनकी हैट्रिक और फाइव-फेर से वंचित कर दिया, लेकिन रेहान अहमद ने कम स्पिन वाली गेंद पर वह आउट हो गये। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत सतर्क रवैये से की मगर लंच से कुछ मिनट पहले अश्विन आक्रामक क्रॉली (31) का विकेट लेने में कामयाब रहे। खेल के दूसरे सत्र में भारत ने बुमराह और स्पिनरों की गेंदबाजी से जोरदार वापसी करते हुए चार विकेट चटकाए, जिससे इंग्लैंड का स्कोर चायकाल के समय 172/5 हो गया। डकेट (47) को क्लीन बोल्ड करने में बुमराह को सिर्फ एक ओवर लगा।

 

Check Also

IPL 2024: शमार जोसेफ को लखनऊ सुपर जायंट्स ने टीम में किया शामिल…

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से ठीक पहले लखनऊ सुपर जायंट्स में एक अहम बदलाव …