बारिश के मौसम में चावल में लग जाते हैं कीड़े, निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

अनाज और दाल को हवाबंद कंटेनर में ठंडी, सूखी जगहों पर स्टोर करने की सलाह दी जाती है. लेकिन, तमाम कवायद और सावधानी बरतने के बावजूद उसमें रेंगते हुए कीड़े दिखाई दे सकते हैं. बारिश के मौसम में नमी के कारण कीड़े चावल में फंस जाते हैं. उसके चलते चावल खाने का मन नहीं करता. यहां तक कि अगर आप उसे साफ करना चाहें, तो समय भी बहुत ज्यादा बेकार चला जाता है. इस समस्या से निजात के लिए आप सुझाई गई टिप्स को अपना सकते हैं.

माचिस का बॉक्स रखें
कीड़ों से चावल को बचाने के लिए माचिस से भरा बॉक्स चावल के बॉक्स के पास रखें. उसमें सल्फर होता है जो चावल को कीड़ों से रक्षा करने में मदद करता है. न सिर्फ चावल के लिए बल्कि आप इस तरीके को दूसरे प्रकार के अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए भी अपना सकते हैं.

लौंग रखें
कीड़ों से चावल की रक्षा के लिए आप लौंग की मदद ले सकते हैं. इसके लिए चावल के बॉक्स में 10-15 लौंग को रखें. उससे दो फायदे होंगे, अगर कीड़े चावल में पाए गए, तो ये उसे दूर करेगा और अगर चावल में कोई कीड़ा नहीं हुआ, तो लौंग कीड़ों से चावल की रक्षा करने में भी मदद करेगा.

फ्रिज में स्टोर करें
अगर आप बहुत ज्यादा चावल नहीं लाते हैं, लेकिन घर में कम इस्तेमाल की वजह से फिर भी बच जाता है, तो आप उसे प्रिज में स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए चावल को हवाबंद कंटेनर में भरें और उसे फ्रिज में रख दें. ये चावल को कीड़ों से दूर रखेगा.

तेजपत्ता या नीम की पत्तियों को रखें
कीड़ों से चावल की रक्षा के लिए 10-15 तेजपत्ते को चावल के बॉक्स में डालें. अगर ये घर में मौजूद नहीं है, तो आप उसके लिए नीम की पत्तियों का भी सहारा ले सकते हैं. ये दोनों चावल में कीड़ों को घुसने से रोकते हैं.

Check Also

WhatsApp: इन तीन तरीकों से सिक्योर करें अपना अकांउट….

WhatsApp: आज के दौर में हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का यूज कर रहा है। वहीं …