फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज आ रहे हैं भारत….

जयपुर। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज यानि 25 जनवरी को भारत आ रहे हैं। बता दें वह 2 दिन के आधिकारिक राजकीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। इमैनुएल मैक्रों भारतीय गणतंत्र दिवस की परेड के मुख्य अतिथि हैं। ऐसे में राष्ट्रपति मैक्रों पेरिस का आज का दिन बेहद खास होने वाला है।

मैक्रॉन की यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न के मौके पर हो रही है। वह सीधे जयपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे। यहां से वह सबसे पहले आमेर किला जाएंगे। इस दौरान मैक्रों भारतीय कारीगरों, भारत-फ्रांस कल्चरल प्रोजेक्ट्स के स्टेकहोल्डर्स के साथ-साथ छात्रों से बातचीत करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी उन्हें रिसीव करेंगे। यहां से दोनों नेता साथ में जंतर-मंतर और जयपुर के हवा महल जैसे कुछ पर्यटक स्थलों पर जाएंगे। न्यूज  मुताबिक, जयपुर में ही दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मोदी-मैक्रों जयपुर में एक रोड शो भी करेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, हवा महल में यूपीआई ट्रांजैक्शन भी करेंगे।

इसके बाद मैक्रों रात में दिल्ली के लिए रवाना होंगे। यहां 26 जनवरी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होंगे। इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में मैक्रों के सम्मान में एक रिसेप्शन और स्टेट डिनर होस्ट करेंगी। बता दें मैक्रों फ्रांस के छठे ऐसे राष्ट्रपति होंगे, जो भारत में गणतंत्र दिवस परेड के चीफ गेस्ट बनेंगे।

Check Also

PM Modi ने की ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय ओलंपिक दल के एथलीटों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री …