LIC ने लॉन्च किया अपना नया इंश्योरेंस प्लान…

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी ने अपना नया इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है. एलआईसी का यह प्लान एक गारंटीड इनकम वाला एन्यूटी प्लान है. इसे एलआईसी जीवन धारा-2 नाम दिया गया है.

सोमवार से खरीदने के लिए होगा उपलब्ध
एलआईसी ने अपने इस नए प्लान के बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी. कंपनी ने जारी बयान में कहा कि एलआईसी जीवन धारा-2 एक नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग प्लान है. यह प्लान सोमवार से उपलब्ध हो जाएगा. यानी सोमवार से इस प्लान को खरीदा जा सकेगा. कंपनी ने कहा है कि यह प्लान ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से खरीदा जा सकता है.

पहले दिन से इस पॉलिसी में एन्यूटी गारंटी
एलआईसी के इस एन्यूटी प्लान को खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 20 साल है, जबकि अधिकतम उम्र की सीमा एन्यूटी ऑप्शन के हिसाब से तय होगी. प्लान खरीदने के लिए अधिकतम उम्र की सीमा 80 साल, 70 साल और 65 साल मायनस डिफरमेंट पीरियड है. इस प्लान की सबसे खास बात एन्यूटी की गारंटी है. एलआईसी ने विज्ञप्ति में कहा कि प्लान के साथ एन्यूटी के 11 विकल्प मिलते हैं. एन्यूटी की पहले दिन से गारंटी मिलती है और ज्यादा उम्र के साथ ज्यादा एन्यूटी दर का भी प्रावधान है.

टॉप-अप एन्यूटी का मिलता है फीचर
एलआईसी के इस प्लान में पॉलिसी के डिफरमेंट पीरियड के दौरान इंश्योरेंस कवर मिलता है. इस प्लान में टॉप-अप एन्यूटी के जरिए एन्यूटी को बढ़ाने का विकल्प मिलता है. पॉलिसीहोल्डर डिफरमेंट पीरियड के दौरान जब पॉलिसी लागू है, उस दौरान कभी भी एक सिंगल प्रीमियम के रूप में अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान कर टॉप-अन एन्यूटी को चुन सकते हैं.

एन्यूटी के तीन प्रमुख विकल्प
इस नए प्लान के तहत लिक्विडिटी का विकल्प भी मिलता है. उदाहरण के लिए- पॉलिसीहोल्डर एन्यूटी पेमेंट में कमी के एवज में लम्पशम्प भुगतान को चुन सकता है. इस पॉलिसी के तहत डिफरमेंट पीरियड के दौरान और उसके बाद भी पॉलिसीहोल्डर को लोन की सुविधा मिलती है. इस प्लान में एन्यूटी के कई विकल्प मिलते हैं, उनमें तीन प्रमुख विकल्प ये हैं. पहला विकल्प रेगुलर प्रीमियम का है, जिसमें डिफरमेंट पीरियड 5 साल से 15 साल का है. दूसरा विकल्प सिंगल प्रीमियम का है, जिसमें डिफरमेंट पीरियड 1 साल से 15 साल है. तीसरा विकल्प जॉइंट लाइफ एन्यूटी व सिंगल लाइफ एन्यूटी का है.

Check Also

घरेलू सूचकांकों में शुरुआती कारोबार में आई तेजी

मुंबई। घरेलू सूचकांकों में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में तेजी आई। बीएसई का 30 शेयर …