प्रधानमंत्री मोदी आज से तीन राज्यों के दौरे पर रहेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार यानि 19 जनवरी से तीन राज्यों के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे और तीनों ही राज्यों में विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री सुबह लगभग 10.45 बजे महाराष्ट्र के सोलापुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

पीएम मोदी आज सुबह करीब 10:45 बजे महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वह करीब 2:45 बजे कर्नाटक के बेंगलुरु में बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन करेंगे और बोइंग सुकन्या कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इन दोनों कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद पीएम मोदी तमिलनाडु के दौरे पर चले जाएंगे जहां शाम को लगभग 6 बजे वह चेन्नई में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र में रखेंगे आठ अमृत परियोजनाओं की आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को यानी आज महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री दक्षिणी महाराष्ट्र के सोलापुर में सुबह करीब 10.45 बजे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में राज्य के लिए लगभग 2,000 करोड़ रुपये की आठ अमृत (कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन) परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए 90,000 से अधिक घरों को भी हितग्राहियों को सौंपेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री सोलापुर में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी के 15,000 घरों को लाभार्थियों को सौंपेंगे। इन लाभार्थियों में हजारों हथकरघा श्रमिक, विक्रेता, पावरलूम श्रमिक, कचरा बीनने वाले, बीड़ी श्रमिक और चालक शामिल हैं। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र में पीएम-स्वनिधि के 10,000 लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त भी जारी करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु के समीप बोइंग इंडिया के तकनीक केंद्र परिसर का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को बेंगलुरु के समीप अमेरिकी विमान निर्माण कंपनी बोइंग के नए वैश्विक अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी केंद्र परिसर का उद्घाटन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 1,600 करोड़ रुपये की लागत से बना 43 एकड़ में फैला अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (बीआईईटीसी) परिसर कंपनी का अमेरिका के बाहर इस तरह का सबसे बड़ा निवेश है।

बेंगलुरु के बाहरी इलाके देवनहल्ली में ‘हाईटेक डिफेंस और एयरोस्पेस पार्क’ का यह परिसर देश में जीवंत स्टार्टअप, निजी और सरकारी परिवेश के साथ साझेदारी की आधाशिला होगा और वैश्विक एयरोस्पेस एवं रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी यानी अत्याधुनिक उत्पादों तथा सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा। एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ‘बोइंग सुकन्या कार्यक्रम’ की भी शुरुआत करेंगे जिसका उद्देश्य ‘‘देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में पूरे भारत से अधिक लड़कियों के प्रवेश को बढ़ावा देना है।’’
अधिकारी ने कहा, ‘‘यह कार्यक्रम लड़कियों और महिलाओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और गणित (एसटीईएम) क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा।’’ इस कार्यक्रम के तहत, युवतियों के लिए एसटीईएम क्षेत्र से जुड़े करियर में रुचि जगाने में मदद करने के लिए 150 नियोजित स्थानों पर एसटीईएम प्रयोगशालाएं बनाई जाएंगी। यह उन युवतियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा जो पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं।

तमिलनाडु के इन मंदिरों में जाएंगे पीएम मोदी
वहीं अगले दो दिनों (20 और 21 जनवरी) तक पीएम मोदी तमिलनाडु में कई महत्वपूर्ण मंदिरों में दर्शन करने जाएंगे। पीएम मोदी 20 जनवरी की सुबह करीब 11 बजे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 2 बजे पीएम मोदी रामेश्वरम जाएंगे। यहां श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। पीएम मोदी श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर रामेश्वरम में प्रधानमंत्री भजन संध्या में भी शामिल होंगे।

Check Also

किसान सुबह 11 बजे शंभू बॉर्डर से होंगे रवाना…

नई दिल्ली। फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी को लेकर केंद्र के …