10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए तैनात होगी विशेष निगरानी टीम…

लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षा की तैयारियां जोरो पर हैं। परीक्षा को 100 प्रतिशत नकलविहीन कराने का लक्ष्य भी निर्धारित है। इसी क्रम में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी जनपदों में बने बोर्ड परीक्षा केन्द्रों की सूची नाम सहित जारी कर दी है। सूची जारी करने के बाद लगातार समीक्षा करते हुए पाया कि प्रदेश के डेढ़ दर्जन ऐसे जिले हैं जहां विशेष निगरानी टीम की तैनाती की जरूरत है। इसके अलावा यहां प्रत्येक कक्षा में कक्षनिरीक्षकों की संख्या भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इन सभी जिलों में एक-एक अतिरिक्त सचल दल की भी तैनाती की जायेगी।
सीसी टीवी नहीं है तो बदला जाये केन्द्र
यूपी बोर्ड परीक्षा में सभी केन्द्रों पर सीसी टीवी कैमरे से निगरानी की जानी है। ऐसे में जिन केन्द्रों पर अभी तक सीसी कैमरे की व्यवस्था नहीं की जा सकी है उनकों बदलने का भी फरमान जारी कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा में 24 घंटे निगरानी के लिए एक सेंट्रल निगरानी केन्द्र भी स्थापित किया जायेगा। इसके अलावा सभी केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा की वीडियो रिकार्डिंग परीक्षा परिणाम जारी होने के एक माह तक सुरक्षित रखनी होगी।

ये गाइडलाइन भी हुई तय
– परीक्षा शुरू होने के तीन दिन पहले स्ट्रांग रूम दुरुस्त करना होगा
– प्रश्नपत्रों की 24 घंटे सीसी टीवी कैमरे से निगरानी होगी
– केन्द्रों पर लगे डीवीआर का ब्योरा डीआईओएस अपने पास रखेंगे
– कॉपी-पेपर की सुरक्षा की जिम्मेदारी केन्द्र व्यवस्थापक की भी होगी।
– कर्मचारी परीक्षा केन्द्र पर नहीं कर सकेंगे मोबाइल का प्रयोग
डेढ़ दर्जन जिले अति संवदेनशील घोषित
यूपी में 2024 की बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही डेढ़ दर्जन जिले अति संवेदनशील घोषित कर दिए गये हैं। ये परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो जायेगी। परीक्षा कार्यक्रम पहले ही जारी किया जा चुका है। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों की सूची भी सभी मंडलायुक्त, डीएम, डीआईजी व शिक्षा अधिकारियों को भेजी गई है।

सामूहिक नकल हुई तो आधिकारी होंगे जिम्मेदार
इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी का कहना है कि परीक्षा में यदि किसी भी केन्द्र पर सामूहिक नकल हुई तो इसके लिए सीधे शिक्षा विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। इस संबंध में सभी डीआईओएस को भी चेतावनी भी दी गई है।

Check Also

मिशन जामवंत: से हनुमान जी द्वारा शिवमय गंगोत्सव एवं बोल- बम सावन सम्मान समारोह…

मिशन जामवंत से हनुमान जी द्वारा शिवमय गंगोत्सव एवं बोल- बम सावन सम्मान समारोह में …