ईरान ने उत्तरी इराक और सीरिया पर दागी मिसाइल….

इरबिल। ईरान ने इरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास एक इलाके पर मिसाइल हमलों के तुरंत बाद एक ‘‘जासूसी मुख्यालय और ईरान विरोधी आतंकवादी समूहों के जमावड़े’’ पर हमले किए। ईरान ने सोमवार को यह जानकारी दी। कुर्द क्षेत्रीय सरकार की सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि इन हमलों में चार नागरिक मारे गए और छह लोग घायल हो गए।

इराक के पूर्व सांसद मशान अल-जाबौरी की सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट के अनुसार, इनमें से एक हमले में प्रमुख स्थानीय व्यवसायी पेश्रा दिजाई और उनके परिवार के सदस्य मारे गए। उन्होंने बताया कि एक मिसाइल दिजाई के ‘‘महल पर गिरी जो मेरे घर के पड़ोस में है।’’ इराक में कई अन्य क्षेत्रीय राजनीतिक हस्तियों ने भी दिजाई की मौत की पुष्टि की है।

इसके तुरंत बाद, ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने सरकारी मीडिया में जारी एक बयान में कहा कि उसने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के ठिकानों सहित ‘आतंकवादी गतिविधियों’ पर हमला किया और कई बैलिस्टिक मिसाइल दागकर उन्हें नष्ट कर दिया। एक अन्य बयान में दावा किया गया कि इसने इराक के कुर्द क्षेत्र में इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर हमला किया।

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन ने 2020 के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए एक ईरानी जनरल की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम को निशाना बनाकर दो आत्मघाती बम विस्फोट किए जाने की इस महीने की शुरुआत में जिम्मेदारी ली थी। रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल कासिम सुलेमानी के सम्मान में आयोजित एक समारोह में हुए हमले में कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई थी और 284 अन्य लोग घायल हो गए थे। ईरान ने इजराइल पर दमिश्क के पड़ोस में हवाई हमले में एक उच्च पदस्थ ईरानी जनरल सैयद रजी मौसावी की हत्या करने का आरोप लगाया है।

Check Also

प्रशांत अंटार्कटिक रिज पर महसूस किए गए भूकंप के झटके…

बीजिंग। प्रशांत अंटार्कटिक रिज पर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने …