मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन….

मुंबई: उद्योपति आनंद महिंद्रा ने मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) का एक ऐसा वीडियो शेयर किया है जो इसकी खूबसूरती को दिखा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पुल का उद्घाटन 12 जनवरी को करने जा रहे हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) गुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इसकी शान दिखाने वाले वीडियो को अपने X अकाउंट पर शेयर किया है. उन्होंने MTHL प्रोजेक्ट में काम करने वाले इंजीनियर्स और वर्कर्स की मेहनत को सलाम भी किया है.

आनंद महिंद्रा ने किया X पोस्ट
आनंद महिंद्रा ने राजेंद्र बी अकेलकर के वीडियो को रीपोस्ट करते हुए लिखा- मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का रात के समय का वीडियो…कड़ी मेहनत करने वाले, टैलेंटेड इंजीनियरों के कमिटमेंट के जरिए कनेक्टिविटी और कॉमर्स को बढ़ाया जाएगा. इस ‘गोल्डन रिबन’ पर उतरने के लिए इंतजार नहीं कर सकता
जानें मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) की सारी जानकारी
मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) एक अंडर कंस्ट्रक्शन रोड ब्रिज है. ये मुंबई शहर को इसकी सैटेलाइट सिटी नवी मुंबई से जोड़ता है. पूरा हो जाने के बाद यह भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा जिसकी लंबाई 21.8 किलोमीटर होगी. यह मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज साउथ मुंबई के सेवरी में शुरू होगा और एलिफेंट द्वीप के उत्तर में ठाणे क्रीक को पार करेगा और न्हावा शेवा के पास चिरले गांव में खत्म होगा. न्हावा शेवा रायगढ़ जिले में उरन तालुका में स्थित है.

कितनी है मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक की लागत
18,000 करोड़ रुपये इस सड़क पुल के निर्माण कार्य में लग रहे हैं. ये 21.8 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला पुल होगा. इस पुल के कुल 21.8 किलोमीटर लंबे रास्ते में से 16.5 किलोमीटर रास्ता समुद्र के ऊपर से गुजर रहा है और बाकी 5.5 किलोमीटर जमीन पर बना है.

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज का नाम होगा अटल सेतु
मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ‘अटल सेतु’ रखा गया है. यह पुल मुंबई को मुंबई-गोवा हाईवे, वसई और विरार, नवी मुंबई और रायगढ़ जिलों से जोड़ेगा. इसके बाद अलग-अलग नए बिजनेस और बड़ी कंपनियां नवी मुंबई में आने वाली है.

मुंबई-नवी मुंबई के बीच की दूरी सिर्फ 20 मिनट में तय होगी
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस पुल का हाल ही में निरीक्षण किया है. उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस प्रोजेक्ट से मुंबई और नवी मुंबई के बीच की दूरी को केवल 20 मिनट में तय करने में मदद करेगी. अभी इसमें 2 घंटे लगते हैं. MTHL का निर्माण साल 2018 में शुरू हुआ था. हालांकि इसके 4.5 साल में जनता के लिए खुलने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस प्रोजेक्ट में आठ महीने की देरी हो गई है.

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण या MMRDA ने भी किया X पोस्ट
मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण जिसके अंतर्गत इस शानदार ब्रिज का निर्माण हुआ है वो इससे जुड़े पोस्ट समय-समय पर शेयर करती रहती है. अगर आपको दिन की रोशनी में इस ब्रिज की सुंदरता का जायजा लेना है तो इस वीडियो पोस्ट में देख सकते हैं.

Check Also

शेयर बाजार :सेंसेक्स करीब 600 अंक उछलकर 73600 के ऊपर निकला

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत शानदार तेजी के …