दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में ठंड के होगी बारिश, कोहरे भी बढ़ाएगा परेशानी

Weather Update: दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में ठंड के साथ-साथ कोहरा छाया रहा. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं
देशभर में कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में घने कोहरे ने लोगों की नाक में दम कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक कड़ाके की सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके साथ ही कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां 8 जनवरी से बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं, जिनमें दिल्ली समेत कई राज्य हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, 8 जनवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों पर दस्तक दे सकता है, जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी. आईएमडी का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है.

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक दिल्ली में आज भी वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में है. कोहरे की वजह से एक्यूआई अभी तक बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते ही 8 और 9 जनवरी को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ के विभिन्न इलाकों में छिटपुट बारिश की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

 

Check Also

दशकों बाद पालकी में सवार होकर विदा हुई दुल्हन

रायबरेली: “चलो रे डोली उठाओ कहार” वक्त के साथ डोली का चलन खतम हुआ तो …