नेपाल: भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने विद्यालय भवनों व हेल्थ पोस्ट का किया उद्घाटन

काठमांडू । नेपाल दौरे पर भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने शुक्रवार को त्रिभुवन विश्वविद्यालय के नवनिर्मित केन्द्रीय पुस्तकालय का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत सरकार के सहयोग से निर्मित कई पुनर्निर्माण कार्यों का भी उद्घाटन किया। इनमें 25 विद्यालय भवन और 32 हेल्थ पोस्ट शामिल हैं।

कीर्तिपुर स्थित त्रिभुवन विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद के साथ संयुक्त रूप से केन्द्रीय पुस्तकालय का उद्घाटन किया। तीन हजार व्यक्तियों के एक साथ बैठने की क्षमता वाले पुस्तकालय का निर्माण भारत सरकार की मदद से किया गया है। यह दिव्यांग मैत्री पुस्तकालय है।

इसके अलावा एस जयशंकर ने भारत सरकार के आर्थिक अनुदान से निर्मित कई पुनर्निर्माण परियोजनाओं का उद्घाटन किया। जिसमें 25 विद्यालय भवन और 32 हेल्थ पोस्ट शामिल हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नेवरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत पड़ोसी देशों में आई प्राकृतिक आपदा के समय भारत सरकार हमेशा उनके साथ खड़ी होती है। 2015 में आए विनाशकारी भूकम्प के बाद तत्काल मानवीय सहायता और राहत के अलावा भारत सरकार ने नेपाल की पुनर्निर्माण कार्यों के लिए 1 बिलियन डॉलर की सहायता की थी। उन्होंने कहा कि गत नवम्बर में आए जाजरकोट भूकम्प में भी पुनर्निर्माण के लिए 100 करोड़ की सहायता देने पर समझौता हुआ है।

Check Also

रूस ने अमेरिका को क्यों लगाई फटकार…

रूस ने दावा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के संसदीय चुनावों में हस्तक्षेप …