खेल का अनुशासन हर क्षेत्र में लाने से बनेगा श्रेष्ठ भारत

भोपाल  :  मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि खेल में अनुशासन का बहुत महत्व है, यही अनुशासन यदि हर क्षेत्र में हो तो हमारा भारत बहुत जल्दी श्रेष्ठ भारत बन सकता है।
तोमर ने आज राजधानी के मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम पर आयोजित पश्चिम क्षेत्रीय अंतर विश्वविद्यालयीन हॉकी टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वैसे तो व्यक्ति के जीवन में शिक्षा का बड़ा महत्व है, लेकिन शिक्षा के साथ-साथ खेल का भी महत्व है। मुझे प्रसन्नता है कि रवींद्र नाथ टैगोर विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ ही खेल, संस्कृति, तकनीकि, कौशल विकास के क्षेत्र में भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। खेल सामान्य तौर पर शारीरिक व्यायाम तक ही सीमित नहीं है, यह अनुशासन एवं जीवन जीने की कला के भी जरूरी है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यदि किसी प्रतियोगिता में खिलाड़ी अनुशासन का प्रदर्शन न करें तो वह प्रतियोगिता पूर्ण रूप से सफल नहीं हो सकती है। खेल के मैदान में प्रितस्पर्धा को सफल बनाने के लिए जब हम मैदान में हैं तो हमारी प्रमुख भूमिका अनुशासन की है। यही अनुशासन खिलाड़ी को सफलता दिलाता है और उसे गौरव की अनुभूति भी कराता है।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार और प्रदेश की सरकार ने खेल को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। पिछले दिनों खेल के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। बेहतर खेल सुविधाओं, सरकार की नीतियों एवं खिलाडय़िों के अभूतपूर्व प्रदर्शन के कारण ओलंपिक से लेकर सभी मंचों पर भारत का गौरव बढ़ा है।
इस अवसर पर स्कोप ग्लोबस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सिद्धार्थ चतुर्वेदी, संचालक खेल एवं युवक कल्याण विभाग रवि गुप्ता, पूर्व आलंपियन एवं अर्जुन अवार्डी अशोक ध्यानचंद, रवींद्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलपति रजनीकांत, आलंपियन एवं हॉकी के क्षेत्र में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित विवेक सागर प्रसाद एवं अन्य गणमान्य नागरिक, देशभर से आई हॉकी टीमों के खिलाड़ी, शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।

Check Also

मध्यप्रदेश: PM मोदी आज पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

पिपरिया (नर्मदापुरम)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पिपरिया में चुनावी सभा …