आज से इन लोगों को सिर्फ 450 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर….

LPG Cylinder: आज ये नया साल शुरू हो चुका है और पूरे देश में लोग इसे अपने-अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर रहे हैं. कुछ लोगों के लिए तो साल 2024 की शुरुआत ही शानदार हुई है. साल के पहले दिन जहां पूरे देश में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम कम हुए हैं, वहीं कुछ लोगों के लिए आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम महज 450 रुपये हो गए हैं.

चुनाव के दौरान किया गया था वादा
हम बात कर रहे हैं राजस्थान की, जहां हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुआ है और नए मुख्यमंत्री की अगुवाई में नई सरकार का गठन हुआ है. हालिया विधानसभा चुनाव में केंद्र में सत्ताधारी भाजपा को राजस्थान में भी बहुमत प्राप्त हुआ. उसके बाद भजन लाल शर्मा राज्य के नए मुख्यमंत्री बनाए गए. चुनाव के दौरान भाजपा ने 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर देन का वादा किया था, जिसे नए साल की शुरुआत से पूरा किया जा रहा है.

आधे दाम पर सिलेंडर रिफिलिंग
नवनियुक्त मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा था कि 450 रुपये में गैस सिलेंडर के वादे पर 1 जनवरी 2024 से अमल होगा. अब यह बहुप्रतीक्षित तारीख आ चुकी है. ऐसे में जिन लोगों को इस रियायती गैस सिलेंडर योजना का लाभ मिलना है, उनके लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी हुई है. उन्हें अब बाकियों के मुकाबले लगभग आधे दाम पर ही गैस सिलेंडर मिलने वाले हैं.

साल भर में मिलेंगे 12 बार सिलेंडर
इस योजना का लाभ गरीब परिवारों की महिलाओं को मिलेगा. जो महिलाएं बीपीएल श्रेणी में हैं यानी गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी सस्ती गैस सिलेंडर योजना के हकदार होंगे. इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को एक साल में 12 सिलेंडर सस्ती दर पर मिलेंगे. यानी योजना के लाभार्थी एक साल में 12 बार 450-450 रुपये में सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे.

इस तरह से मिलेगा योजना का लाभ
राजस्थान सरकार ने योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए एक खास मुहिम की शुरुआत की है, जिसे विकसित भारत संकल्प यात्रा नाम दिया गया है. इस यात्रा के तहत जगह-जगह शिविर लगाए जाएंगे और उनके माध्यम से 39 जनकल्याणकारी योजनाएं जनता तक पहुंचाई जाएंगी, जिनमें रियायती गैस सिलेंडर योजना भी एक है. इसका लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को शिविर में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसके बाद हर बार सिलेंडर रिफिल कराने के बाद लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी की रकम भेजी जाएगी.

 

Check Also

शेयर बाजार :सेंसेक्स करीब 600 अंक उछलकर 73600 के ऊपर निकला

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत शानदार तेजी के …