हज यात्रा के लिए 15 जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

मुरादाबाद। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने अगले साल होने वाली हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 15 जनवरी कर दी है। इसके अनुरूप जिले के इच्छुक हज यात्रियों को आनलाइन आवेदन करने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार ने कहा है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिले के हज यात्रा के इच्छुक आवेदकों का आनलाइन आवेदन करने की घोषणा हज कमेटी ने चार दिसंबर से कर दिया था। अंतिम तिथि संशोधित कर 15 जनवरी कर दिया गया है।

इसके अनुरूप इच्छुक हज यात्री हज आवेदन पत्र भरने से पहले गाइडलाइन को ध्यान से पढ लें। यह विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवेदन की निर्धारित अन्तिम तिथि को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट की वैद्यता दिनांक 31 जनवरी 2025 से कम नहीं होनी चाहिए। आवेदन करते समय कोई पंजीकरण शुल्क जमा नहीं करना होगा। आवेदक आनलाईन आवेदन फार्म हज कमेटी आफ इण्डिया, मुम्बई की वेबसाईट से अपलोड कर भर सकते हैं। एक कवर में एक परिवार के अधिकतम चार व न्यूनतम एक वयस्क व दो इंफेण्ट आवेदन कर सकेंगे
फार्म में आवासीय पता व पासपोर्ट में अंकित पता एक समान होने पर आवासीय प्रमाण के रूप में पासपोर्ट की फोटोप्रति मान्य होगी। यदि आवेदन फार्म में पता पासपोर्ट में दिए पते से भिन्न है अथवा अन्य राज्य का है तो स्वहस्ताक्षरित प्रपत्र जैसे-आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर पहचान पत्र व गत तीन माह के बिजली, टेलीफोन बिल (लैण्डलाइन)/पानी का बिल, गैस कनेक्शन प्रमाण पत्र आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना और वेबसाइट पर अपलोड भी करना होगा। हर.आवेदक के लिए मान्यता प्राप्त कोविड-19 की वैक्सीन का लगा होना अथवा उड़ान से एक माह पूर्व लगवाना आवश्यक होगा तभी यात्रा की अनुमति होगी।

न्यूनतम व अधिकतम आयु की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले के इच्छुक हज यात्रा के आवेदक, हज-2024 से संबंधित जानकारी के लिए दिल्ली इम्बारकेशन के अन्तर्गत अथर अली, वरिष्ठ सहायक के सीयूजी नम्बर-7310103531 पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Check Also

कानपुर में 11वीं के छात्र ने पंखे से लटक कर दी जान..

kanpur,ब्यूरो। कानपुर जनपद के पनकी थाना क्षेत्र अंतर्गत सुंदर नगर में 11 वी के छात्र …