IND vs SA Test: जानें,भारत-दक्षिण अफ्रीका के इस बड़े मुकाबले की बातें…..

IND vs SA Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज आज (26 दिसंबर) से शुरू हो रही है. पहला मुकाबला दोपहर 1.30 बजे से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा. यहां टीम इंडिया पिछले 31 सालों से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ने के लिए मैदान में उतरेगी. वहीं, दक्षिण अफ्रीका घरेलू मैदानों पर भारत के खिलाफ अपना दमदार रिकॉर्ड बरकरार रखने की कोशिश करेगी.

भारतीय टीम पहली बार साल 1992 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आई थी. तब से लेकर अब तक उसने यहां 8 टेस्ट सीरीज खेली है. इनमें से उसे एक में भी कामयाबी हासिल नहीं हो सकी है. भारत ने यहां सात सीरीज गंवाई है और एक सीरीज ड्रॉ कराई है. टीम इंडिया को यहां खेले गए 23 टेस्ट मैचों में महज 4 मुकाबलों में ही जीत नसीब हुई है.

भारतीय टीम इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज न जीत पाने का क्रम हर हाल में तोड़ना चाहेगी. इसके लिए टीम इंडिया पिछले एक हफ्ते से जमकर अभ्यास भी कर रही है. वैसे, इस बार दक्षिण अफ्रीका की तुलना में भारतीय टीम बेहद सशक्त भी नजर आ रही है. ऐसे में संभव है कि इस बार यहां टेस्ट में भी भारत बेस्ट निकल जाए.

सेंचुरियन की पिच का मिजाज
सेंचुरियन की पिच दक्षिण अफ्रीका की सबसे तेज पिचों में से एक है. बादलों के छाए रहने और बारिश के पूर्वानुमान के साथ यह पिच तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा मददगार साबित हो सकती है. इसे दक्षिण अफ्रीका का किला भी कहा जा सकता है. यहां प्रोटियाज टीम ने 28 में से 22 टेस्ट जीते हैं. हालांकि भारतीय टीम ने यहां अपने पिछले दौरे में 113 रन की जीत दर्ज की थी.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्धकृष्णा, मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, एडन मारक्रम, टोनी डि जोर्जी, तेंबा बवुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन/डेविड बडिंघम, काइल वैरीन (विकेटकीपर), मार्को यान्सिन, केशव महाराज, जेराल्ड कोएत्जी, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

Check Also

नईदिल्ली ,आईपीएल के बीच धोनी के नाम से वायरल हो रहा फर्जी पोस्ट

नई दिल्ली : आईपीएल 2024 में बल्ले से धूम मचा रहे एमएस धोनी के नाम …