कमिश्नर ने कानपुर मंडल की विकास कार्यों की बैठक ली, दिए निर्देश

कानपुर, ब्यूरो। मण्डलायुक्त अमित गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को मण्डलीय विकास कार्यों, कर-करेत्तर व राजस्व की समीक्षा बैठक कमिश्नर कैंप कार्यालय में हुई। इसमें कानपुर का कूड़ा प्रबंधन मॉडल पूरे मंडल में लागू करने के आदेश दिए गए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में नामांकित बच्चों के सापेक्ष उपस्थिति औरैया की सबसे कम मिली थी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को मामले में प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई थी। इसके बावजूद प्रगति रिपोर्ट ठीक नहीं होने पर कमिश्नर ने चेतावनी दी। साथ ही डीएम व सीडीओ को मामले को देखने का आदेश दिया।

मण्डलायुक्त ने कहा कि ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र के विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के परिसर और बाहर किसी भी प्रकार का जल भराव और गन्दगी नहीं रहे। कार्यवाही के फोटोग्राफ उपलब्ध कराएं।

 

सभागार में मण्डल की बैठक करते मंडलायुक्त
सभागार में मण्डल की बैठक करते मंडलायुक्त

कूड़ा जलाने पर कार्रवाई करें

फसल अवशेष और कूड़ा जलाने की घटनाएं प्रकाश में आने पर तत्काल कार्रवाई करें। निराश्रित गोवंशों को संरक्षित कराया जाए। सर्दी में आश्रय केन्द्रों पर पशुओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराएं। हाईवे पर किसी भी दशा में निराश्रित गोवंश नहीं पाया जाए। पालतू पशुओं को खुला छोड़ने पर संरक्षक से जुर्माना वसूला जाए। हर घर जल योजना में यूजर चार्जेज का संग्रहण कराए। नल जल मित्र नामित किया जाए। महिलाओं को प्राथमिकता दी जाए। इटावा, कन्नौज व कानपुर देहात सोलर स्ट्रीट लाइटों के लिए जनप्रतिनिधियों के क्षेत्र विकास निधि से जिला योजना में प्रस्ताव के मुताबिक पैसा लेकर शासन को भेजे। बैठक में डीएम विशाख जी और सीडीओ सुधीर कुमार समेत पूरे मंडल के डीएम और सीडीओ मौजूद रहे।

Check Also

हेमंत सोरेन को अंतरिम जमानत देने से किया इनकार: कोर्ट

रांची। झारखंड में जमीन घोटाला मामले में आरोपित पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से …