लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी करने की है तैयारी में योगी सरकार

लखनऊ। लखनऊ का नाम अब बदल सकता है! नगर निगम की ओर से इसका नाम बदले जाने का प्रस्ताव पास करने की तैयारी है। इसके बाद यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा, फिर नाम बदले जाने की घोषणा राशन की ओर से की जा सकती है। बता दे कि यूपी में योगी सरकार के पहले कार्यकाल से ही इस बात की चर्चा चल रही है की लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मण पुरी किया जाए।

इससे पहले पूर्व मेयर सयुंक्ता भाटिया ने भी इस मुद्दे को उठाया था। योगी सरकार इससे पहले भी कई जिलों का नाम बदल चुकी है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मीडिया में बयान देकर यह बात कह चुके हैं कि अगर कहीं पर इतिहास से छेड़छाड़ की गई है तो उसे बिल्कुल बदला जाना चाहिए।

हालांकि यूपी में जिलों का नाम परिवर्तन करने का सिलसिला तत्कालीन मायावती सरकार ने शुरू किया था। इसके बाद अखिलेश यादव ने भी कुछ जिले के नाम बदले थे। और योगी सरकार में भी नाम बदले जा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करना हो या फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करना।

योगी को नाम बदलने के अपने इस फॉर्मूले का काफी फायदा मिला है और उनके प्रस्तावों को केंद्र और जनता की तरफ से काफी स्वीकार्यता भी मिली है। हालांकि, अब जिस शहर के नाम बदलने की चर्चा सबसे ज्यादा है, उनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सबसे ऊपर था जो अभी तक नहीं बदल गया था। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि यह नाम बदल जाएगा और लखनऊ का नाम लक्ष्मण पूरी हो जाएगा।

Check Also

Weather: तेज धूप और गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में किया कैद, ज़रूरी काम से सिर ढक कर निकले लोग

•सोमवार को कानपुर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया   कानपुर, संवाददाता। अप्रैल …