मानवाधिकारों के वर्तमान परिदृश्य पर डाला प्रकाश

अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर व्याख्यान का आयोजन
जगत तारन महिला महाविद्यालय में आज अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर विशिष्ट व्याख्यान का आयोजन दर्शनशास्त्र विभाग एवं राजनीतिशास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट वक्ता के तौर पर प्रोफेसर जयशंकर सिंह, अधिष्ठाता-विधि संकाय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज उपस्थित रहे।
प्रोफेसर सिंह ने मानवाधिकारों के वर्तमान परिदृश्य पर प्रकाश डालते हुए मनुष्य के प्राकृतिक अधिकारों एवं संवैधानिक अधिकारों की विस्तृत विवेचना की। उन्होंने कहा कि संवैधानिक एवं मानवाधिकार हस्तांतरित किए जा सकते हैं, परंतु प्राकृतिक अधिकार नहीं। प्राकृतिक अधिकारों का संबंध विशेष से है जबकि संवैधानिक या मूलभूत अधिकार वर्ग या समूह से सम्बद्ध है। प्रोफेसर सिंह ने मानव अधिकारों के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में महिलाओं एवं बच्चों के अधिकारों के वर्तमान समाज, राज्य, परिवार आदि के द्वारा हनन किया जाने पर चिंता व्यक्त की।
कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर आशिमा घोष ने पौधा देकर प्रोफेसर सिंह का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन दर्शनशास्त्र विभाग की समन्वयक डॉक्टर नीलिमा मिश्रा ने तथा धन्यवाद ज्ञापन राजनीति विभाग की समन्वयक डॉ नीलम कांत ने किया।
इस अवसर पर दोनों विभागों द्वारा आयोजित अन्तर्महाविद्यालयीय प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में दर्शनशास्त्र विभाग एवं राजनीति शास्त्र विभाग के सभी प्राध्यापक गण मौजूद रहे।

Check Also

एक्शनएड ने किशोरियों संग मनाई बाबा साहेब की जयंती

 प्रयागराज : प्रयागराज बहादुरपुर ब्लॉक के वारी ग्राम के पंचायत भवन सभागार मे एक्शनएड एसोसिएशन …