किसान ने ट्रेन के आगे कूद कर दी जान,पिता की मौत से बेसहारा हुए तीन नाबालिक बच्चे

The Blat News beuro: जनपद अलीगढ़ के नंगला ककरोआ गांव में विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा पड़ोसी खेत मालिक की बिजली के करंट से चिपक कर हुई मौत के बाद बिजली की ट्यूवेल का कनेक्शन कांटे जाने के 6 महीने बाद भी बिजली लाइन कनेक्शन नहीं जोड़ने पर 40 बीघा धान की फसल बर्बाद होने ओर विद्युत विभाग से परेशान होकर एक किसान ने आत्मघाती कदम उठाते हुए ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या किए जाने का मामला सामने आया है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना क्षेत्र के गांव नंगला ककरोआ निवासी किसान छविराम पुत्र श्याम पाल के द्वारा बिजली विभाग के अधिकारियों से परेशान होकर ट्रेन के आगे कूद कर आत्महत्या किए जाने के बाद मृतक किसान के समधी ओमवीर सिंह ने बताया कि मृतक किसान छविराम ने करीब 6 महीने पहले अपनी फसल की सिंचाई को लेकर खेतों पर बिजली की ट्यूबवेल का बिजली की लाइन का कनेक्शन कराया था। बताया जा रहा है कि बिजली की ट्यूबवेल का कनेक्शन के करीब 15 दिन बाद ही ट्यूवेल से करीब डेढ़ सौ मीटर पीछे बारिश के चलते खेत में खड़े सफेदा के पेड़ में अचानक उत्तरे करंट से पड़ोसी खेत मालिक ओम प्रकाश की बिजली का करंट लगने के चलते खेतों पर मौत हो गई थी। बिजली के करंट से हुई मौत को लेकर मृतक के परिजनों द्वारा बिजली विभाग के खिलाफ थाने पर तहरीर दी गई थी। जिसके चलते बिजली विभाग के अधिकारियों ने उसी दिन उसकी ट्यूवेल का बिजली कनेक्शन काट दिया। इस पर उसके खेतों में खड़ी धान की फसल को पर्याप्त सिंचाई नहीं मिलने के चलते फसल सूखने लगी और ट्यूवेल का बिजली कनेक्शन जोड़ने के लिए उसने कस्बा दादो स्थित बिजली विभाग कार्यालय पर खेतों में खड़ी अपनी 40 बीघा धान की फसल को पर्याप्त पानी नहीं मिलने पर फसल सूख कर बर्बाद होने का हवाला देते हुए बिजली कनेक्शन जोड़ने के लिए जेई को प्रार्थना पत्र दिया था। बावजूद इसके विद्युत विभाग के अधिकारियों ने उसकी बिजली की लाइन को नहीं जोड़ा। इस पर उसने 24 जुलाई 2023 को शहर के लाल डिग्गी विद्युत वितरण खंड षषटम कार्यालय पहुंचकर पीड़ित किसान ने अधिशासी अभियंता अधिकारी को प्रार्थना पत्र देते हुए बिजली कनेक्शन जोड़ने की गुहार लगाई थी। इस पर अधिशासी अभियंता ने एसडीओ सेकेंड को उक्त प्रकरण की जांच कराकर समस्या का निस्तारण कर अवगत कराए जाने का आदेश दिया था।

अधिशासी अभियंता द्वारा दिए गए आदेश के बाद भी वह लगातार पिछले करीब 6 महीना से विद्युत विभाग के अधिकारियों के दफ्तरों में बिजली कनेक्शन जोड़ने को लेकर चक्कर लगा रहा था।कि कैसे भी उसका बिजली कनेक्शन जोड़ दिया जाए। वहीं ओमवीर सिंह ने बताया मृतक किसान छविराम ने अपनी खेती-बड़ी करने के लिए 4 लाख रुपए कर्ज पर लिया था।उसके बाद खेत में धान की फसल तैयार की गई। कनेक्शन नहीं होने के चलते खेती को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाया जिसके चलते खेती पूरी से सूखकर बर्बाद हो गई। जिसकी वजह से किसान छविराम काफी आहत हुआ ओर बुधवार को अपने घर से खाना पीना खाने के बाद छविराम अलीगढ़ शहर स्थित लाल डिग्गी विद्युत वितरण खंड षषटम अधिशासी अभियंता अधिकारी कार्यालय पर अधिकारियों के दफ्तर में पहुंचा था। जहां उसने बिजली कनेक्शन जोड़ने के लिए अधिकारियों के हाथ पैर जोड़ते हुए काफी मिन्नत और अनुरोध किया। लेकिन उसे न्याय नहीं मिला।यही वजह है कि पिछले करीब 6 महीने से डीएम,सीएस से शिकायत ओर विद्युत विभाग के अधिकारियों से प्रार्थना पत्र देते हुए बिजली कनेक्शन जोड़ने के लिए गुहार लगा रहे किसान ने बिजली कनेक्शन नहीं जोड़ने के चलते फसल बर्बाद होने से छुब्द होकर अपनी जिंदगी से हार मानते हुए थाना गांधीपार्क क्षेत्र स्थित नौरंगाबाद पुल के नीचे दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या करते हुए अपने जीवन लीला समाप्त कर ली। ट्रेन के आगे कूद कर किसान के द्वारा आत्महत्या किए जाने की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया और मृतक के तीनों नाबालिक बच्चों सहित ग्रामीणों का जमावड़ा मौके पर लग गया।

किसान की मौत से गुस्साए परिजनों सहित ग्रामीणों ने उसके शव को अधिशासी अभियंता अधिकारी के कार्यालय के बाहर रखकर दोषी अधिकारियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार से कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए बेसहारा हुई दो बेटियों सहित एक नाबालिक बच्चों को आर्थिक मदद दिलाई जाने की गुहार लगाई। जबकि शव रखकर हंगामा किए जाने की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और परिजनों को कार्रवाई किए जाने का आश्वासन देते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया। वहीं मां के बाद पिता का भी सिर से साया उठने के बाद बेसहारा हुए तीनों नाबालिक बच्चों का रो-रो कर बुरा हाल है।

इन्होंने ये बताया 

जानकारी मिली है कि किसान के द्वारा आत्महत्या कर ली गई है। पूरे मामले को लेकर एक जांच कमेटी का गठन किया जा रहा है और जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद जो लोग दोषी होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। – प्रवीण कुमार,अधिशासी अभियंता 

Check Also

शादी नहीं की तो चेहरे पर डाल दूंगा तेजाब

मुरादाबाद : कटघर थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक युवती को टीटू जोशी परेशान कर रहा …