सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी…..

शादी का सीजन शुरू हो चुका है। शादियों के सीजन के साथ ही सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। सोमवार को सोने की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़कर 2110.8 डॉलर प्रति ऑन के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची। अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ भारतीय बाजार में भी सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल आया है।
एमसीएक्स पर सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचे स्तर पर पहुंची है। आने वाले दिनों में यह कीमत और अधिक बढ़ सकती है। सोने की यह बढ़ती कीमत ऑल टाइम हाई स्तर पर है। अब लोगों को सोना खरीदने के लिए जब से अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ेगा।

एमसीएक्स पर सोने की कीमत 64000 प्रति 10 ग्राम पहुंच गई है। यह पहला मौका है जब सोने की कीमत 64 हजार रुपए को क्रॉस कर गई है। इसी के साथ सोने की कीमत ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंची हुई है। आंकड़ों पर गौर करें तो सोने की कीमत लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है। बीते दो महीनों में सोने की कीमत 7000 रुपये से अधिक महंगी हो गई है।

जानें कैसा होगा आने वाले दिनों में सोने का दाम

आने वाले दिनों में सोने के दाम में आ रही तेजी से आम जनता को राहत नहीं मिलने वाली है। सोने की कीमत अगले वर्ष नए रिकॉर्ड कायम कर सकती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोना 2,000 डॉलर के पार बना रह सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि 2024 के पहले 3 महीने में ही यह 2,100 डॉलर प्रति औंस के पार जा सकता है।

सोने के बढ़ते दाम के पीछे हैं ये कारण

सोने की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि जियोपॉलिटिकल अनिश्चितता, अमेरिकी डॉलर और ब्याज दरों में संभावित कटौती के कारण सोने के दाम लगातार बढ़ते जा रहे है।

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …