मध्य प्रदेश को लेकर कांग्रेस ने ठोका ताल, कहा- हम ही हम हैं….

मध्य प्रदेश: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के मतदान के बाद अब मतगणना की बारी है. रविवार (3 दिसंबर) को चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव की मतगणना हो रही है, जबकि मिजोरम चुनाव की मतगणना की तारीख को चुनाव आयोग की ओर से संशोधित कर उसे 4 दिसंबर कर दिया गया है.

इससे पहले इन राज्यों को लेकर विभिन्न एजेंसियों की ओर से जारी किए गए एग्जिट पोल के आंकड़ों पर कई राजनीतिक दिग्गजों ने प्रतिक्रियाएं दी थीं. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पूर्व सीएम रमन सिंह समेत कई नेताओं ने एग्जिट पोल पर रिएक्शन देते हुए अपनी-अपनी जीत के दावे किए थे. अब एक बार फिर चुनाव नतीजों को लेकर सभी अपनी पार्टी की जीत का भरोसा जता रहे हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश और राजस्थान को लेकर ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी के पक्ष में आंकड़े दिखे, वहीं, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त दिख रही है. मिजोरम में एमएनएफ को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान एग्जिट पोल के आंकड़ों में लगाया गया है.

हिंदी पट्टी के तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. मध्य प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 114 सीटें जीती थीं और कुछ अन्य विधायकों के सहयोग सरकार बनाई थी लेकिन पार्टी के भीतर ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कुछ विधायकों की बगावत उसे भारी पड़ गई थी और करीब 15 महीने में कमलनाथ सरकार गिर गई थी.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को उम्मीद है कि इस बार वह पूर्ण बहुमत के आंकड़े में जीत दर्ज करेगी. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का कहना है कि शिवराज सरकार के वादों से जनता ऊब चुकी है, इसलिए कांग्रेस जीतेगी. वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि राज्य में कांग्रेस के साथ बीजेपी की कोई टक्कर नहीं है, जनता का आशीर्वाद उनकी पार्टी को एक बार फिर सत्ता के सिंहासन पर बैठाएगा.

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने 1 दिसंबर को अपने X हैंडल पर एक वीडियो जारी करके कहा कि उनकी पार्टी के सभी कार्यकर्ता पूरी ताकत से मैदान में आ जाएं, बीजेपी चुनाव हार चुकी है. उन्होंने दावा किया कि कुछ एग्जिट पोल जानबूझकर इसलिए बनाए गए हैं कि कांग्रेस कार्यकर्ता निराश हों और झूठा माहौल दिखाकर अधिकारियों पर दबाव बनाया जाए.

छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल ने 75 पार सीटें जीतने का भरोसा जताया है. डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि उनका मानना है कि कांग्रेस 60 सीटों के आसपास जीतेगी. वहीं, बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह का कहना है कि बीजेपी कम से कम 55-56 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मीडिया से बात करते हुए यह विश्वास जता चुके हैं कि एग्जिट पोल कुछ भी आए लेकिन राज्य में सरकार कांग्रेस की बन रही है. उन्होंने यहां तक दावा किया कि पांचों राज्यों में बीजेपी कहीं नहीं आ रही है.

इस बार के ज्यादातर एग्जिट पोल में तेलंगाना में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी दिखाई गई है लेकिन बीआरएस नेताओं ने भरोसा जताया है कि सरकार उनकी पार्टी की ही बनेगी. मुख्यमंत्री केसीआर के बेटे और मंत्री केटीआर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ”बहुत दिनों बाद चैन की नींद आई. एग्जिट पोल बढ़ोतरी ले सकते हैं, एग्जेक्ट पोल (मतगणना) हमें अच्छी खबर देंगे.”

Check Also

मध्यप्रदेश: PM मोदी आज पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

पिपरिया (नर्मदापुरम)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पिपरिया में चुनावी सभा …