इजरायल-हमास के बीच फिर से शुरू हो चुकी ताबड़तोड़ हमले…..

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम समझौता खत्म होने के साथ ही लड़ाई फिर से शुरू हो चुकी है. इस बात की पुष्टि इजरायली सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर की है. गौरतलब है कि सात दिन चले इस समझौते में गुरुवार तक हमास ने इसराइल के 110 बंधकों को छोड़ा है. इसके बाद शुक्रवार को यह समझौता खत्म हो गया.

इजरायली सेना ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी है. इसके साथ ही सेना ने दावा किया कि पहले हमास ने इजराइल क्षेत्र में गोलीबारी करके संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. ऐसे में इजरायल ने गाजा से दागे गए एक रॉकेट को मार गिराया. उम्मीद जतायी जा रही थी की युद्ध विराम आगे बढ़ सकता है. लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

हमास ने अभी भी 125 लोगों को बंधक बना रखा है

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में हमास के आंतरिक और राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय ने बताया है कि दक्षिणी गाजा में कई एयर स्ट्राइक की गयी हैं. इसके साथ ही उत्तरी गाजा में भी कई धमाकों की आवाज़ें सुनी गयी हैं. इजरायल का कहना है कि करीब 125 लोगों को हमास ने अभी भी बंधक बनाकर रखा गया है. वहीं, इजरायल ने संघर्ष विराम के तहत अब तक 240 फ़िलिस्तीनियों को रिहा किया है, जिनमें से अधिकतर किशोर ऐसे हैं जिन पर इज़रायली बलों के साथ टकराव के दौरान पत्थर और फ़ायरबम फेंकने का आरोप है.

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम समझौता एक हफ्ते तक चला, इस दौरान दोनों तरफ से लोगों (बंधकों और कैदियों) की रिहाई की गई. इस संघर्ष विराम की मध्यस्थता कतर और अमेरिका ने की थी.

हमास ने अचानक किया था इजरायल पर हमला

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने अचानक इजरायल पर हमला बोल दिया था, जिसमें करीब 1400 लोग मारे गए थे. इसके साथ ही, हमास के लड़ाकों ने 240 लोगों को बंधक बना लिया था.ऐसे में इस हमले के बाद से इजरायल हमास के ठिकानों पर हमला कर रहा है, जिसमें 5000 से अधिक लोग मारे गए हैं. हालांकि पिछले शुक्रवार को दोनों के बीच चार दिनों के युद्ध विराम को लेकर सहमति बनी थी. जो कुल सात दिनों तक चल पाया .

 

Check Also

रूस ने अमेरिका को क्यों लगाई फटकार…

रूस ने दावा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के संसदीय चुनावों में हस्तक्षेप …