2024 में टी20 वर्ल्ड कप में कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी…..

ICC T20 World Cup 2024: वनडे वर्ल्ड कप के बाद अब दुनियाभर की टीम टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है, करीब 6 महीने बाद जून 2024 में खेला जाएगा. वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के कप्तान निश्चित थे, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऐसा नहीं है. 2024 का टी20 वर्ल्ड कप अगले साल वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा. उस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी कौन करेगा, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

टी20 वर्ल्ड कप में कौन करेगा कप्तानी?
इस मामले पर बीसीसीआई का रवैया भी समझ से परे है. बीसीसीआई ने पिछले कई टी20 सीरीज में रोहित शर्मा को आराम देकर हार्दिक पांड्या को कप्तानी की जिम्मेदारी दी थी, लेकिन वर्ल्ड कप मैच के दौरान हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए, और अभी तक चोटिल ही है. वर्ल्ड कप के ठीक बाद रोहित शर्मा ने भी एक महीने की छुट्टी ली है, ऐसे में बीसीसीआई को टी20 का एक और नया कप्तान बनाया पड़ा, और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही 5 मैचों की टी20 सीरीज की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई.

इस सीरीज के तुरंत बाद यानी 10 दिसंबर से साउथ अफ्रीका में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. उस सीरीज में भी हार्दिक के उपलब्ध रहने की उम्मीद काफी कम है. ऐसे में क्या साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे या सूर्यकुमार यादव ही वहां भी कप्तानी करते हुए नज़र आएंगे. इन सभी सवालों का फिलहाल कोई जवाब नहीं है. पिछले कुछ घंटों में आई लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने रोहित से टी20 वर्ल्ड कप तक टी20 फॉर्मेट में कप्तानी करते रहने की रिक्वेस्ट की है, लेकिन शायद अभी तक रोहित की ओर से कोई जवाब नहीं आया है.

रोहित नहीं तो कौन होगा विकल्प?
अगर बीसीसीआई रोहित की ही जिम्मेदारी देना चाहती थी, तो उन्हें पिछले कुछ महीनों में टी20 फॉर्मेट से दूर क्यों रखा गया. क्या बीसीसीआई हार्दिक को ही टी20 वर्ल्ड कप का कप्तान बनाना चाहती थी, लेकिन अब उनकी फिटनेस समस्या के कारण दोबारा रोहित की तरफ देखना पड़ रहा है? ये कुछ ऐसे तीखे सवाल हैं, जो इस वक्त सोशल मीडिया की सुर्खियां बने हुए हैं.

अभी तक की सभी परिस्थितियों को देखकर ऐसा लगता है कि अगर रोहित चाहेंगे, तो वो ही अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की कप्तानी करेंगे. अगर रोहित टी20 की कप्तानी करना या टी20 फॉर्मेट खेलना ही नहीं चाहेंगे, तो बीसीसीआई का दूसरा ऑप्शन हार्दिक पांड्या होंगे, और अगर हार्दिक पांड्या चोट से नहीं उबर पाते, या उनके साथ फिटनेस की कोई समस्या रहती है, तो बीसीसीआई सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, या केएल राहुल को भी कप्तानी विकल्प के तौर पर देख सकती है.

Check Also

IPL 2024: RCB ने पंजाब को आईपीएल प्लेऑफ से किया बाहर

धर्मशाला। विराट कोहली (92), रजत पाटीदार (55) की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदबाजो …