बिहार में जारी हुआ कैलेंडर,जन्माष्टमी-रक्षाबंधन और रामनवमी की छुट्टी खत्म…

पटना। बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा छुट्टी का कैलेंडर जारी करने के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। कैलेंडर के अनुसार जन्माष्टमी, रक्षाबंधन, रामनवमी, शिवरात्रि, तीज, वसंत पंचमी और जिवित्पुत्रिका की छुट्टियां खत्म कर दी गई हैं। वहीं, ईद और बकरीद पर तीन दिन स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

वहीं, शिक्षकों के लिए गर्मी की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है लेकिन, बच्चों की छुट्टी रहेगी। नई अवकाश तालिका के अनुसार, 60 दिन की छुट्टी में शिक्षकों को 38 दिन स्कूल आना होगा यानि शिक्षकों को मात्र 22 दिन की छुट्टी दी गई है। बिहार सरकार पर एक वर्ग विशेष को खुश करने का आरोप लगाया जा रहा है।

भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा, “नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने हिंदू विरोधी मानसिकता दिखाई है और हिंदुओं की भावनाओं को आघात करने वाला एक निर्णय लिया है…स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में भारी कटौती की गई है और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है…इसे हम स्वीकार नहीं करेंगे…बिहार के लोग चुप नहीं रहेंगे, वे सड़कों पर उतरेंगे।”

वहीं, JDU नेता नीरज कुमार ने कहा कि शब-ए-बारात की छुट्टियां घटाई गई हैं, इस पर कोई चर्चा नहीं हो रही…हिन्दुओं की छुट्टियों में कोई कटौती नहीं की गई है…जिन छुट्टियों को बढ़ाया गया है उसका कारण शिक्षा विभाग ही स्पष्ट कर सकता है…इसे राजनीतिक चश्मे से देखने से अच्छा होगा कि शिक्षा विभाग का स्पष्टीकरण देखने के बाद वक्तव्य दें।

Check Also

फिल्म’ पहले दिन ही सुपर फ्लॉप हो गई : तेजस्वी यादव

पटना। बिहार में लोकसभा की चार सीट पर मतदान होने के एक दिन बाद राष्ट्रीय …