World Cup 2023 के बाद टीम इंडिया में होगा बड़ा बदलाव

विश्व कप 2023 में हर के बाद अब हेड कोच को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। भारतीय टीम के हेड कोच को लेकर लगातार चर्चाएं जारी हैं। इसी बीच माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों ने राहुल द्रविड़ से हेड कोच के तौर पर उनकी भूमिका की संभावनाओं को लेकर विस्तार से चर्चा की है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के बाद भारतीय टीम का तीसरी बार विश्व चैंपियन बनने का सपना टूट गया था। वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट भी खत्म हो गया है। अब देखना है कि यह कॉन्ट्रैक्ट आगे बढ़ता है या हेड कोच की जिम्मेदारी किसी अन्य दिग्गज को सौंपी जाती है। संभावना है कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।
माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हेड कोच के लिए किसी अन्य नाम पर विचार कर रहा है।

हेड कोच की जिम्मेदारी अब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक वीवीएस लक्ष्मण को सौंप जा सकती है। बता दें कि भारतीय टीम के वर्तमान हेड कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ का कार्यकाल 2 साल का था जो विश्व कप के फाइनल मैच के दिन खत्म हो चुका है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म होने के बाद उनके कार्यकाल को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई के अधिकारी का कहना है कि राहुल और बीसीसीआई अधिकारियों के बीच वर्तमान स्थिति को लेकर चर्चा हुई है। सबको लगता है कि टी 20 विश्व कप में 7 से 8 महीना का समय है ऐसे में नए कोच के पास टीम बनाने और प्रक्रिया तय करने का समय होगा। यहां तक की राहुल द्रविड़ भी इस प्रक्रिया से इत्तेफाक रखते हैं। भारतीय टीम के हेड कोच को लेकर जो भी फैसला लिया जाएगा उससे पहले सभी पहलुओं पर गहनता के साथ विचार विमर्श होगा।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में मौजूदा कोच और कप्तान के संयोजन को लेकर चर्चा की जा रही है जिसे लेकर जल्द ही फैसला स्पष्ट हो सकता है। हालांकि बोर्ड ने यह साफ कर दिया है कि बीते दो वर्षों के दौरान कोच और कप्तान दोनों ने मिलकर जिस तरह काम किया वह काफी अच्छा प्रदर्शन था। भले ही भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी लेकिन पूरी टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में और रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में, इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में, आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंचने में सफल रही। इससे पहले भारतीय टीम ने सितंबर में कोलंबो में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर एशिया कप पर भी कब्जा किया था।

वीवीएस लक्ष्मण हो सकते हैं नए हेड कोच
राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद माना जा रहा है कि वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय टीम का हेड कोच बनाया जा सकता है। हालांकि वर्तमान में बीसीसीआई ने अपने सभी ऑप्शंस को खुला रखा है। इस मामले पर अभी तक कोई अधिकार एक फैसला या बयान सामने नहीं आया है।

Check Also

IPL 2024: शमार जोसेफ को लखनऊ सुपर जायंट्स ने टीम में किया शामिल…

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से ठीक पहले लखनऊ सुपर जायंट्स में एक अहम बदलाव …