कानपुर संभाग के सभी जिलों में खुलेंगे ड्राइविंग इंस्टीट्यूट

कानपुर, संवाददाता। प्रदेश में दिनों दिन सड़क हादसों में बढ़ रहीं मौतों पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग ने कानपुर संभाग के सभी छह जिलों में ड्राइविंग इंस्टीट्यूट खोलने का फैसला किया है। चार पहिया हो या कॉमर्शियल वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस उन्हीं का बनेगा, जो इन इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग करेंगे और दक्षता का सर्टीफिकेट लेंगे। इसकी शुरुआत रायबरेली से हो चुकी है।

पिछले दिनों सड़क सुरक्षा की गठित कमेटी के चेयरमैन ने कानपुर आकर समीक्षा की थी। अकुशल ड्राइविंग से होने वाले एक्सीडेंट को लेकर चिंता जताई थी। बताया गया कि अब हर जिले में ड्राइविंग इंस्टीट्यूट खोलने पर मुहर लग चुकी है। जिले में इंस्टीट्यूट खुलेंगे तो ट्रेंड लोगों के हाथ में वाहन की स्टेयरिंग होगी। ऐसे में ट्रैफिक नियमों की अज्ञानता से अभी जो हादसे हो रहे हैं वे नहीं होंगे।

इन जिलों में खुलेगा ड्राइविंग इंस्टीट्यूट 

कानपुर नगर, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कन्नौज और कानपुर देहात।

17 लाख वाहन, 37.12 लाख डीएलधारी

कानपुर नगर में लगभग 17 लाख दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया और भारी वाहन रजिस्टर्ड हैं। जिले में जबकि 37.12 लाख लोगों के पास डीएल है। अभी आरटीओ का कोई अपना ड्राइविंग इंस्टीट्यूट नहीं है। इससे बिना प्रशिक्षण के डीएल जारी करना मजबूरी है। कानपुर नगर में ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक तो है पर संभाग के किसी दूसरे जिले में आटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक नहीं है। वही रोडवेज का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट है। तीन साल पहले इस इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण के बाद डीएल का रिन्युअल होता था पर बाद में इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया, जब आरटीओ के अपने इंस्टीट्यूट होंगे तो रिन्युअल में ट्रेनिंग की अनिवार्यता प्रभावी हो जाएगी।

Check Also

प्रधान समेत दो लोगों को आचार संहिता का उल्लंघन करना पड़ा भारी

फतेहपुर। सोशल मीडिया पर नर्तकियों का वीडियो वायरल होने पर प्रधान समेत दो लोगों के …