भारत के इन शहरों में घूमने का बना सकते हैं प्लान……

इन दिनों दिल्‍ली-एनसीआर और उसके आसपास के शहरों की हवा में प्रदूषण बहुत ज्यादा बढ़ गया है। यहां रहने वाले लोग दम घोंटू हवा में जीने को मजबूर हैं। अस्पतालों में इन दिनों सांस से जुड़ी बीमारियों से परेशान लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और दिवाली के दौरान तो ये सिचुएशन और ज्यादा बिगड़ने वाली है।

ऐसे में अगर आप कुछ दिन खुलकर सांस लेना चाहते हैं, तो निकल जाएं ऐसे शहरों की ओर, जहां की हवा हर एक मौसम और त्योहार में रहती है एकदम साफ। सबसे अच्छी बात कि ये शहर घूमने-फिरने के लिहाज से भी बेस्ट हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कौन सी जगहें हैं इस लिस्ट में शामिल हैं।

मैंगलोर
मैंगलोर हर घुमक्कड़ की लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए। शानदार बीच से लेकर प्राचीन मंदिर और गिरजाघर, बेहतरीन आर्किटेक्चर और देखने लायक सीपोर्ट तक सभी चीजें मैंगलोर को घूमने लायक बनाती हैं। इस शहर को कर्नाटक का एंट्री प्वॉइंट भी कहा जाता है। इस शहर में हरियाली, मॉडर्न आर्किटेक्चर, बीच, मंदिर जैसी कई चीज़ें हैं देखने लायक।

गंगटोक
बता दें सिक्किम भारत की एक बेहद शानदार जगह है, तो अगर आप कुछ दिन खुलकर हवा में सांस लेना चाहते हैं, तो यहां के गंगटोक शहर का प्लान करें। यहां पर आपको हवा में एक अलग ही तरह की ताजगी महसूस होगी। भारत के सबसे कम प्रदूषित शहरों में शामिल गंगटोक में घूमने-फिरने वाली जगहों की भी कोई कमी नहीं।

पुडुचेरी
तमिलनाडु के पुडुचेरी शहर आपको ऐसा एहसास होता है जैसे आप भारत से बाहर किसी शहर में घूम रहे हैं। इस शहर में एक अलग ही तरह की खूबसूरती और शांति देखने को मिलती है। ये शहर अपने खास आर्किटेक्चर के लिए जाना जाता है। कुछ दिन साफ हवा में सांस लेने के साथ ही आप यहां आकर सर्फिंग और कोरल बीच में गोताखोरी जैसी एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

किन्नौर
हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर शहर बेशुमार खूबसूरती समेटे हुए हैं। वैसे तो आप यहां किसी भी शहर आने का प्लान कर सकते हैं, लेकिन यहां का किन्नौर शहर सबसे महफूज जगह है। जहां आप कुछ दिन साफ हवा में सांस ले सकते हैं साथ ही घूमने का आनंद भी।

Check Also

रोजाना ये ड्राई फ्रूट खाने से ठंड में होने वाली कई बीमारियों में मिलेगी राहत…

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की अक्सर सलाह दी जाती है. ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी …