पिछड़ी जाति के नेता को मुख्यमंत्री बनाने के भाजपा के वादे पर तंज कसा

दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तेलंगाना में पिछड़ी जाति के किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाने के उसके वादे को लेकर तंज कसते हुए बुधवार को सवाल किया कि भाजपा ऐसा कैसे कर सकती है, जबकि उसे बहुत कम वोट मिलने वाले हैं।

राहुल गांधी ने तेलंगाना के कलवाकुर्थी, जादचेरला और शादनगर में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गांधी ने दावा किया कि भाजपा नेता राज्य में अपनी संभावनाओं के बारे में ‘डींगे मारते’ रहते हैं, लेकिन कांग्रेस ने राज्य में ‘भाजपा की गाड़ी के चारों टायर को पंक्चर’ कर दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘आपको यहां दो प्रतिशत वोट मिलेंगे, तो आप मुख्यमंत्री कैसे बना सकते हैं।’’ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हाल में एक चुनावी रैली में कहा था कि 30 नवंबर के विधानसभा चुनाव में भाजपा के सत्ता में आने पर पिछड़े वर्ग के किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका जाएंगे और कहेंगे कि वह अमेरिका में एक ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) को राष्ट्रपति बनाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘आप न तो अमेरिका में राष्ट्रपति बना पाएंगे और न ही यहां (तेलंगाना में) मुख्यमंत्री बना पाएंगे।’’

गांधी ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (एआईएमआईएम) पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि जहां-जहां कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने होती हैं, वहां असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम, भाजपा से पैसे लेकर अपने उम्मीदवार उतारती है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम जहां भी चुनाव लड़ने जाते हैं…असम, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, त्रिपुरा… जहां भी कांग्रेस पार्टी भाजपा के साथ लड़ती है, वहां एआईएमआईएम पार्टी भाजपा से पैसे लेती है और वहां अपने उम्मीदवार खड़े करती है।’’

उन्होंने कहा कि जैसे कांग्रेस ने तेलंगाना में भाजपा के टायरों को पंक्चर कर दिया है, वैसे ही कांग्रेस पूरे भारत में करेगी। उन्होंने कहा, पहले हमें तेलंगाना में जीत हासिल करनी होगी। हम मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में जीतेंगे और बाद में 2024 में हम दिल्ली (लोकसभा) जीतेंगे।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि ‘‘भाजपा, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और एआईएमआईएम एक हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ये तीनों मिलकर काम कर रही हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘…यदि भाजपा और बीआरएस के बीच कोई मौन सहमति नहीं है, तो आपके मुख्यमंत्री के खिलाफ एक भी मामला क्यों नहीं है?’’

उन्होंने याद दिलाया कि बीआरएस ने तीन कृषि कानूनों पर संसद में भाजपा का समर्थन किया था। कांग्रेस नेता गांधी ने वादा किया कि यदि उनकी पार्टी तेलंगाना में सत्ता में आई तो जाति जनगणना कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस सत्ता में आयी तो देश में जाति आधारित जनगणना भी कराई जाएगी।

गांधी ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेरख राव ने कालेश्वरम परियोजना में एक लाख करोड़ रुपये का घोटाला किया है। उन्होंने शादनगर में लोगों को अपनी पार्टी द्वारा बनाया गया एक नकली कालेश्वरम एटीएम दिखाया।

कालेश्वरम परियोजना के मेडीगड्डा बैराज के कुछ खंभों के डूबने की खबर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केसीआर को स्थल का निरीक्षण करना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)-भाजपा पर देश में नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि मोहब्बत की दुकान खोली जानी चाहिए।

उन्होंने अपने खिलाफ दर्ज 24 मामलों की तुलना सेना में कर्मियों को दिए जाने वाले पदकों से की। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, मैं सुबह उठता हूं और यदि भाजपा मुझ पर हमला नहीं करती या वे मेरे बारे में बुरा नहीं बोलते तो मुझे मजा नहीं आता।’’

उन्होंने कहा, मैंने उन्हें (प्रतिद्वंद्वियों को) इतना हिला दिया है कि वे 24 घंटे मेरे बारे में बात करते हैं। नरेन्द्र मोदी जी और केसीआर रात में सोते हैं और अचानक वे मुझे अपने सपनों में देखते हैं।’’ राहुल गांधी ने दावा किया कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विपरीत लोगों से किए गए वादे पूरे करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं नरेन्द्र मोदी नहीं हूं। जब मैं वादा करता हूं, तो उसे पूरा करूंगा। मोदी जी ने कहा था कि वह हर बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करेंगे। आपके बैंक खाते में एक रुपया भी नहीं आया। लाखों-करोड़ों रुपये अडाणी जी के बैंक खाते में चले गए।

Check Also

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में लगाया पौधा

नई दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने रविवार को …