Security concept: computer keyboard with word Cyber Crime, selected focus on enter button background, 3d render

साइबर ठगों ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री कर्मी के क्रेडिट कार्ड से 96,000 रुपये ठगे

कानपुर,संवाददाता। शहर में साइबर ठगों का दुस्साहस लगातार बढ़ता जा रहा है जिसके लिए पुलिस ने आरोपियों की पकड़ के लिए कमर कस ली हैं। ऐसा ही मामला कानपुर के ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के एक कर्मी को क्रेडिट कार्ड ब्लॉक होने संबंधित कॉल के माध्यम से क्रेडिट कार्ड से 96,000 रुपये ठग लिये। कर्मचारी को अपने साथ हुई ठगी का जल्द ही एहसास हुआ तो उन्होंने कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच में शिकायत कर दी। त्वरित कारवाई करते हुए क्राइम ब्रांच की टीम ने पूरी रकम होल्ड करवाकर आवेदक के क्रेडिट कार्ड में पुनः वापस करवा दी।

घटनाक्रम के मुताबिक पवन कुमार निवासी शिवकटरा चकेरी जो कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया की दिनांक 29.09.2023 को साइबर सेल उपस्थित आकार अज्ञात नंबर के माध्यम से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने संबंधित कॉल पर आपनी निजी जानकारी देने के दौरान ने उनके साथ हुई धोखाधडी 48000,48000 रुपए कुल 96,000/- रूपया कट जाने की तुरंत ही सूचना क्राइम ब्रांच की साइबर सेल को दी। क्राइम ब्रांच ने त्वरित कारवाई करते हुए संबंधित मर्चेंट राजरपे व आरोही प्राइम सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड को ईमेल कर फ्रॉड हुए पैसे को होल्ड करा दिया। इसके बाद मर्चेंट से पत्राचार करते हुए आवेदक की संपूर्ण धनराशि वापस करा दिये।

डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने बताया कि किसी भी अंजान नंबर से आए लिंक को क्लिक न करे और न ही कोई एप डाउनलोड करें, अपने बैंक खाते से संबंधित किसी को साझा न करें। यदि कभी भूलवश आपसे कुछ गलती हो जाती है तो तुरंत क्राइम ब्रांच को सूचित करें।

Check Also

20 मई से 15 जून तक बच्चों की हो गई गर्मियों की छुट्टी…

Kanpur, ब्यूरो। तेज सूरज और राजस्थान से होकर आ रही गर्म हवा के कारण गर्मी …