चंदन पाउडर: जानें,स्किन पर इसे लगाने का तरीका और फायदे

चंदन की लकड़ी दुनिया की महंगी लकड़ियों में से एक है। इसका इस्तेमाल धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। वहीं ये स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, इसे स्किन पर लगाने के कई फायदे हैं। बता दें स्किन पर चंदन लगाने से रैशेज, कील-मुहांसे, रेडनेस आदि से छुटकारा मिल सकता है।

इसके अलावा इसमें एरोमेटिक और मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती है, जो आपके चेहरे को ठंडा रखती है। चंदन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम की छुट्टी करते हैं, साथ ही चंदन के इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनती है। चलिए आज हम आपको चेहरे पर चंदन लगाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्किन पर ग्लो लाने में कारगर
चंदन लगाने से स्किन की चमक बरकरार रहती है। इसके इस्तेमाल कील-मुहांसे और दाग-धब्बे भी कम होते हैं और जिससे आपके चेहरे पर चमक दिखने लगती है। बता दें इसके लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल और शहद मिलाकर फेस पैर बनाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद पानी से धो लें।

कील-मुहांसों से छुटकारा
चंदन के इस्तेमाल से कील-मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है। इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल और हल्की-फुल्की सूजन भी कम होती है। इसके लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें। करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

स्किन पिगमेंटेशन से बचाव
धूप में बाहर जाने से कई बार स्किन डैमेज होने लगती है और स्किन पर दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं। चेहरे के कील-मुहांसे तो चले जाते हैं, लेकिन चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत समय लगता है। ऐसे में चंदन का लेप लगाने से आपको फायदा मिलेगा। इसके लिए आप चंदन में एक चुटकी हल्दी और दूध डालकर इसका पैक बनाएं और चेहरे पर इस्तेमाल करें।

टैनिंग के लिए करें यूज
अक्सर तेज धूप की वजह से स्किन डैमेज होती है। चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए एक बाउल में चंदन पाउडर, नींबू, शहद एक साथ मिक्स कर लें, इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और करीब 15-20 बाद ठंडे पानी से धो लें, इससे आपको कुछ ही दिनों बाद फर्क नजर आएगा।

 

Check Also

व्हाट्सएप में आने वाला ये कमाल का फीचर…

व्हाट्सएप पर समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर आते रहते हैं। अब जल्द ही …