एडामे बीन्स: डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली: हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। बाजार में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं, तो लोग अपनी पसंद के मुताबिक अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। एडामे (Edamame) बीन्स इन्हीं में से एक है, जो नेचुरल तरीके से ग्लूटेन-फ्री और कम कैलोरी वाली होती है। इनमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और यह प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है।
यह एक जापानी व्यंजन है, जो कच्ची सोयाबीन से तैयार किया जाता है। इसे उबाला जाता है या भाप में पकाया जाता है और नमक या अन्य मसालों के साथ परोसा जाता है। विटामिन, डाइटरी फाइबर और आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर यह फली सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आइए जानते हैं इसके कुछ गजब के फायदें-

दिल के लिए फायदेमंद
एडामे बीन्स में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करती हैं।

हड्डी का स्वास्थ्य
एडामे कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने रखने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल हैं।

वजन मैनेजमेंट में मददगार
इसमें मौजूद हाई प्रोटीन और फाइबर कंटेंट लंबे तक आपका पेट भरा रखता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप ज्यादा या एक्सट्रा खाने से बच सकते हैं। साथ ही इसे खाने से आप अपने कैलोरी इनटेक को भी कम कर सकते हैं, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है
हाई प्रोटीन से भरपूर
एडामे एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको सभी आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। यह इसे वेजिटेरियन और वीगन डाइट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
इन फलियों में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन से लड़ते हैं, संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य बनाए बेहतर
एडामे में मौजूद फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करने से नियमित मल त्याग में आसानी होती है और यह कब्ज को रोकने में मदद कर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

Check Also

ज्यादा अंडा खाना भी हो सकता है खतरनाक…

ज्यादातर घरों में हर रोज अंडा खाया जाता है. अंडा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, …