आरएसएस ने डॉ एमएस स्वामीनाथन को दी श्रद्धांजलि, कहा- उनका जीवन नई पीढ़ियों को देगा प्रेरणा

नई दिल्ली । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने प्रख्यात वैज्ञानिक एवं भारत में हरित क्रांति के जनक माने जाने वाले डॉ एमएस स्वामीनाथन के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने एक संदेश में कहा कि उनका यशस्वी जीवन नई पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत रहेगा।

संघ के प्रचार विभाग की ओर से जारी संदेश में सरकार्यवाह ने कहा, “डॉ. स्वामीनाथन, जिन्होंने खाद्यान्न उत्पादन में भारत को विश्व मानचित्र पर स्थापित किया, अपनी भव्य दृष्टि, दृढ़ धैर्य और विनम्रता के माध्यम से देश के लिए एक प्रतीक बन गए। उनका यशस्वी जीवन नई पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत रहेगा।”

उन्होंने कहा कि भारत की हरित क्रांति के जनक डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन के निधन से आधुनिक भारत के निर्माण में एक उज्ज्वल अध्याय समाप्त हो गया। हम उनके परिवार के सदस्यों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। डॉ. स्वामीनाथन राष्ट्र के सर्वांगीण कल्याण के लिए समर्पित व्यक्ति थे। आम आदमी के प्रति उनकी चिंता अनुकरणीय थी और यह करुणा ही है, जिसने उन्हें हरित क्रांति लाने और लाखों लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रेरित किया। उनकी कृषि क्षेत्र में शोध की मूलभूत पहल हमेशा सभी शोधकर्ताओं को प्रेरित करती रहेगी।

Check Also

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान में अजरबैजान की सीमा के समीप हुई हेलीकॉप्टर …