नैनीताल की ‘घोड़ा लाइब्रेरी’ की सराहना करने पर केंद्रीय मंत्री ने दी बधाई

नैनीताल । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम में नैनीताल की ‘घोड़ा लाइब्रेरी’ के प्रयास की सराहना की। इस पर केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने घोड़ा लाइब्रेरी चला रहे शुभम बधानी से दूरभाष पर बात कर उन्हें बधाई दी और घोड़े की मदद से किताबों को दुर्गम मार्गों से गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए उनके इस प्रयास को सराहनीय बताया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 105वें संस्करण में कहा कि युवाओं की अनोखी घोड़ा लाइब्रेरी से दुर्गम इलाकों में भी बच्चों तक किताबें पहुंच रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में शिक्षा को हमेशा से एक सेवा के रूप में देखा जाता है। उत्तराखंड के कुछ ऐसे युवाओं के बारे में उन्हें पता चला है, जो इसी भावना के साथ बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं। नैनीताल जिले में कुछ युवाओं ने बच्चों के लिए अनोखी घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की है, जिसकी विशेषता है कि दुर्गम से दुर्गम इलाकों में भी इसके जरिए बच्चों तक किताबें पहुंच रही हैं। यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क है।

क्या है शुभम बधानी की घोड़ा लाइब्रेरी

नैनीताल जिले के कोटाबाग विकासखंड के बाघनी, जलना, महलधुरा, आलेख, गौतिया, ढिनवाखरक व बांसी आदि गांवों में हिमोत्थान की ओर से संकल्प यूथ फाउंडेशन संस्था की मदद से शुभम व सुभाष सहित अन्य लोगों के द्वारा घोड़ा लाइब्रेरी के जरिए दुर्गम इलाकों के जरूरतमंद बच्चों तक बाल साहित्य की पुस्तकें पहुंचाई जा रही हैं। इसका मकसद बच्चों को किताबों से जोड़ना है। ताकि दुर्गम इलाकों के बच्चे पढ़ाई से वंचित न रहें।

Check Also

मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध, दिल्ली बैंड के पास फंसे 400 यात्री, एसडीआरएफ ने बचाया

देहरादून । पिथौरागढ़ जनपद के घाट क्षेत्र में मलबा आने से अवरुद्ध मार्ग पर फंसे …