नौकरी का झांसा देने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने भेजा जेल

कानपुर, संवाददाता। नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस व मिलिट्री इंटेलिजेंस के गिरफ्तार कर जेल भेजा। उनके पास से कई भारी संख्या में फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं जिसका इस्तेमाल युवक-युवतियों को ठगने के लिए किया जाता था।

थाना स्वरूप नगर पर तीन लडकियों ने आकर बताया कि उनको हिमांशु शर्मा नाम के व्यक्ति द्वारा जो की अपने आपको आर्मी में मेजर बताता है व उसके साथ अन्य व्यक्ति अंकुर जो अपने आपको कैप्टन बताता है हम लोगो से आर्मी में नौकरी लगवाने के नाम पर पैसे लिये है और फर्जी नियुक्ति पत्र देकर हमसे ट्रेनिंग के नाम पर जगह जगह ड्यूटी करवा रहा है। जिस प्रकार थाना
स्वरूप ने मामले को संज्ञान में लेकर कार्यवाही की।

इनको किया गया गिरफ्तार…

• हिमांशु शर्मा पुत्र राजू शर्मा निवासी 123/525 सी-1 सिक लाइन गडरियनपुरवा थाना फजलगंज कानपुर नगर उम्र करीब 22 वर्ष

• अंकुर पाल पुत्र अवधेश कुमार निवासी हालपता-122/447 शास्त्रीनगर थाना काकादेव कानपुर नगर मूल निवासी – ग्राम मोहनतपुर पो0 व थाना शिवराजपुर कानपुर नगर उम्र करीब 22 वर्ष


• आदित्य कुमार राजपूत पुत्र स्व0 विजय मनोहर निवासी 178 /5 शास्त्रीनगर थाना काकादेव कानपुर नगर उम्र करीब 25 वर्ष गिरफ्तार किया गया ।
जब इन आरोपियों से पूछताछ की गयी तो उनके द्वारा बताया गया कि हिमांशु आर्मी का मेजर और अंकुर आर्मी का कैप्टन बनकर बेरोजगार लडकियों एवं लड़कों को आर्मी में नौकरी लगवाने के नाम पर बरगलाते और पैसा ऐठते थे। इस काम को करने के लिए दोनों कालेजों के बाहर घूमते रहते थे और सभी को नौकरी लगवाने का ऑफर दिया करते थे। साथी ही किसी को शक होने पर दोनो अलग-अलग अपने फोन से आर्मी का ब्रिगेडियर बनकर बात करते थे। तथा उसके बाद पैसा मिलने पर आदित्य की मदद से कम्प्यूटर से फर्जी नियुक्ति पत्र, आई कार्ड आदि प्रपत्र तैयार करते थे और उनको भेजते थे। तीनो के कब्जे से काफी संख्या फर्जी प्रिन्ट किये हुए नियुक्ति पत्र,आर्मी की स्टेम्प , आई कार्ड और वर्दी आदि बरामद हुये है। वही पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

फर्जी ड्यूटी करवाते थे साहब

पीड़ित युवतियों ने बताया कि तीनों आरोपी उनको फर्जी ड्यूटी पर भी भेजते थे कभी मोती झील में चल रही कथा में तो कभी चमनगंज में जुलूस में ड्यूटी करने के लिए कहते थे कई बार जंगल ट्रेनिंग करने के लिए दिल्ली भी लेकर गए लेकिन जब उनसे सैलरी व अन्य अधिकारियों से मिलवाने के लिए कहा गया तो वह बरगलाने लगे और धमकी देने लगे इस पर ठगे गए युवक युवतियों ने पुलिस से शिकायत की। अब तक की पूछताछ में तीनों ने करीब ढाई सौ से 300 युवक-युवतियों को नौकरी के नाम पर ठगने की बात स्वीकार की है किसी से 15000 से लेकर ₹100000 तक नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे लेने की बात स्वीकार की है। वहीं पुलिस को इनके पास से एक एयर पिस्टल 4.5 एमएम , एक मोबाइल ओप्पो , आर्मी एसयूओ पद आई कार्ड , भारतीय सेना के कूटरचित दस्तावेज व फर्जी नियुक्त पत्र आदि फर्जी कूटरचित मोहरे व कूटरचित दस्तावेज बनाने के आदि चीजे मिली हैं। वहीं इन आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार शर्मा, उ0नि0 अरविन्द कुमार, उ0नि0 कुलदीप कुमार, उ0नि0 धीरेन्द्र प्रताप, का0 अक्षय कुमार, का0 धर्मेन्द्र कुमार, म0का0 अनामिका शामिल रहे इसके अतिरिक्त मिलिट्री इंटेलिजेंस टीम का भी सहयोग रहा हैं।

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …