आज से कानपुर शहर ने नए पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार, बोले लॉ एंड ऑर्डर मेरी प्राथमिकता….

Author : S.S. Tiwari


कानपुर। शहर के नए पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार ने रविवार शाम को चार्ज संभाल लिया। वहीं आईपीएस बीपी जोगदंड ने उन्हें चार्ज सौंपा। इस दौरान उन्होंने कहा महिला सुरक्षा, अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई, लॉ एंड ऑर्डर मेरी प्राथमिकता है। इसके साथ ही दागी पुलिस कर्मियों को भी चेताया है। सोमवार से वह पब्लिक की समस्याओं को अपने निर्धारित समय पर सुनेंगे।



चार्ज संभालने के बाद कानपुर के पुलिस कमिश्नर डॉ. आरके स्वर्णकार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्तमान समय पर्व व धार्मिक आयोजनों का है। इन सभी आयोजनों को सकुशल, सद्भाव शांतिपूर्वक संपन्न कराना भी प्राथमिकता में रहेगा। इसके साथ ही अपराध व अपराधियों पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जाएगा। नए पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुलिस कर्मियों का नागरिकों के साथ व्यवहार बेहद महत्वपूर्ण होता है और पुलिस ही जनता के बीच सरकार और शासन का चेहरा होती है। क्योंकि अच्छा व्यवहार अच्छे इंसान की पहचान है। अच्छे व्यवहार से पुलिस की छवि को और निखारा जा सकता है। शासन की अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति होगी।कमिश्नरेट की स्थापना कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के जिस उद्देश्य के लिये हुई है उसको पूरा करने का प्रयास रहेगा।


यातायात में और सुधार होगा: यातायात की व्यवस्था को बिल्कुल दुरुस्त करना है इसका सीधा प्रभाव आम जनमानस पर पड़ता है। शहर की छवि बनाने और बिगाड़ने में यातायात की महती भूमिका रहती है। कमिश्नरेट कानपुर नगर पुलिस पहले भी अच्छे ढंग से काम करती रही है। जहां भी सुधार की गुंजाइश होगी उसे किया जाएगा। वहीं पुलिस आयुक्त मूलरूप से जयपुर, राजस्थान के रहने वाले डॉ. आरके स्वर्णकार 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इन्होनें इतिहास में एमए और इसी विषय से पीएचडी की डिग्री भी हासिल की है। राम कृष्ण स्वर्णकार इससे पहले लंबे समय तक उत्तर प्रदेश पुलिस में विभिन्न पदों और जनपदों में तैनात रह चुके हैं। रविवार देर शाम पदभार ग्रहण करने आए नए पुलिस आयुक्त का चारों जोन के डीसीपी व अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया और पुलिस आयुक्त ने सभी के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …