अलीगढ़: कॉपियां बिना चैक किए 5 दिन पहले आगरा विश्वविद्यालय ने LLB का रिजल्ट किया घोषित, 175 छात्र किए फेल

(रिपोर्टर) अजय कुमार द ब्लाट न्यूज़

* छात्रों ने अनिश्चितकालीन कॉलेज किया बंद,आगरा कुलपति के खिलाफ आक्रोश,कॉलेज गेट पर ताला जड़ प्रदर्शन शुरू

* दो विषयों में ज्यादातर छात्र किए गए फेल, फेल छात्रों को ज्यादातर बराबर-बराबर दिए गए नंबरखु

खुद को भगवान का आका समझ बैठे आगरा यूनिवर्सिटी के कुलपति और कंट्रोलर के द्वारा एलएलबी के छात्रों के भविष्य के साथ बड़ा खिलवाड़ करते हुए एलएलबी द्वितीय वर्ष परीक्षाओं की कॉपी कॉलेज से विश्वविद्यालय पहुंचने से 5 दिन पहले ही छात्रों का रिजल्ट घोषित कर दिया। कॉपियां चेक होने से 5 दिन पहले रिजल्ट घोषित किए जाने को लेकर एलएलबी के छात्रों में आक्रोश पनप गया और गुस्साए छात्रों ने श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय के गेट पर कॉलेज को अनिश्चितकालीन बंद करते हुए अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

कॉलेज को अनिश्चितकालीन बंद किए जाने की घोषणा के बाद धरना प्रदर्शन कर रहे आक्रोशित छात्रों का आरोप है कि 22 जुलाई को आगरा विश्वविद्यालय एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्रों की कॉपियां पहुंची थी। लेकिन आगरा विश्वविद्यालय के कुलपति ने कॉपियां बिना चेक किए ही एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा का रिजल्ट 18 जुलाई को घोषित कर दिया। जिसमें 175 छात्रों को बिना कॉपी चेक किए ही फेल कर दिया।

जिसके चलते गुस्साए एलएलबी के छात्रों द्वारा आगरा विश्वविद्यालय के काले कारनामों को उजागर करते हुए छात्रों के भविष्य के साथ किए गए खिलवाड़ का पर्दाफाश किया है।तो वहीं आक्रोशित छात्रों ने आगरा विश्वविद्यालय का काला कारनामा उजागर करते हुए विश्वविद्यालय पर सवालिया निशान खड़ा करते हुए कुलपति को भी सवालों के घेरे में खड़ा किए है। छात्रों का आरोप है कि आगरा विश्वविद्यालय के द्वारा उनकी कॉपियों को बिना चेक किए 175 छात्रों को पुनः परीक्षा में फेल किया गया। छात्रों के भविष्य के साथ किए गए खिलवाड़ के लिए छात्रों ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आगरा विश्वविद्यालय के कुलपति को जिम्मेदार ठहराया है।

वहीं कॉलेज के गेट पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन कर कॉलेज को अनिश्चितकालीन बंद किए जाने की घोषणा के बाद एलएलबी द्वितीय वर्ष के आक्रोशित छात्र एवं छात्र नेता सीटू चौधरी का कहना हैं कि छात्रों के द्वारा एलएलबी द्वितीय वर्ष की पुनः परीक्षा दी गई थी। इसके बाद आगरा यूनिवर्सिटी के द्वारा परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया था।

आरोप है कि आगरा विश्वविद्यालय के कुलपति और कंट्रोलर अपने आप को भगवान मान बैठे। वहीं छात्रों की कॉपियां कॉलेज से 23 जुलाई 2023 को आगरा विश्वविद्यालय पहुंची थी। जबकि खुद को भगवान समझ बैठे कुलपति और कंट्रोलर के द्वारा छात्रों के भविष्य के साथ बड़ा खिलवाड़ करते हुए आगरा विश्वविद्यालय में कॉपियां पहुंचने ओर कॉपियां बिना चैक किए 5 दिन पहले ही एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा का रिजल्ट 18 जुलाई 2023 को घोषित कर दिया गया। इसी मांग को लेकर उनके द्वारा पहले प्रदर्शन किया गया था। जिसमें उन्होंने मांग की थी कि जब छात्रों की कॉपियां चेक ही नहीं हुई तो उनकी परीक्षा का रिजल्ट कैसे घोषित कर दिया गया।ये विडंबना है कि विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा छात्रों के भविष्य के खिलाफ यह कृत्य किया गया है। इतना बड़ा कृत्य छात्रों के भविष्य के साथ करने के बावजूद भी कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय के किसी भी दोषी कर्मचारी के खिलाफ कोई कार्यवाही अभी तक नहीं की गई है।

इसी के चलते गुस्साए छात्रों के द्वारा एसवी कॉलेज को अनिश्चितकालीन बंद दिए जाने की घोषणा के बाद अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। धरने पर बैठे छात्रों की मांग है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने 14 जुलाई को परीक्षाफल घोषित किया गया था। जिसमें 175 छात्रों को फेल दर्शाया गया था। जबकि 175 छात्रों के द्वारा REE की परीक्षा दी गई थी। ऐसे में अब छात्रों को आगरा विश्वविद्यालय पर डाउट है क्योंकि विश्वविद्यालय के द्वारा परीक्षा की कॉपियां चेक नहीं की गई। बावजूद इसके ज्यादातर छात्रों को दो विषयों में फेल किया गया है। तो वहीं ज्यादातर छात्रों को बराबर-बराबर नंबर दिए गए हैं।

ऐसे में छात्रों की मांग हैं कि 23 तारीख से शुरू होने वाली परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जाए। जबकि उनकी दूसरी मांग हैं कि उनकी कॉपियां उनके किसी भी एक शिक्षक को दिखाई जाए जिससे कि छात्रों को संतुष्टि मिल सके। इसके लिए सभी छात्र अपने रोल नंबर देने के साथ ही उस पर होने वाले फीस खर्च को भी देने के लिए तैयार है।वहीं 2018 की तरह पुनः परीक्षा दिलाई जाए ओर छात्रों के भविष्य को देखते हुए एलएलबी तृतीय वर्ष में प्रवेश दिलाया जाए। ऐसे में अगर उनकी मांगे नहीं मानी जाती है उनके द्वारा अनिश्चितकालीन कॉलेज के गेट पर ताला बंद रखा जाएगा किसी भी कीमत पर कॉलेज के गेट पर छात्रों के द्वारा जड़े गए ताले को खोलने नहीं दिया जाएगा।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …