अलीगढ़: धर्मांतरण करने के लिए पत्नी ने पति को किया मजबूर, फेकी देवी-देवताओं की मूर्तियां

(रिपोर्टर) अजय कुमार

द ब्लाट न्यूज़ अलीगढ़ के थाना बन्नादेवी क्षेत्र के आईटीआई इलाके में एक पति ने अपनी पत्नी के ऊपर धर्म परिवर्तन का दवाब बनाएं जाने का सनसनीखेज आरोप लगाया है। पति का आरोप है कि उसकी पत्नी उसको जबरन ईसाई बनाने का दवाब बन रही है। जबकि उसकी पत्नी पहले ही ईसाई धर्म अपना चुकी हैं। पति का आरोप है कि ईसाई धर्म अपना चुकी उसकी पत्नी घर में रखी हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों को फेंकती हैं। जब वह देवी देवताओं की मूर्तियों को फेंकने का विरोध करता है। तो इस विरोध पर ईसाई धर्म नहीं अपनाने के चलते उसकी पत्नी उसके साथ मारपीट करती है।

वहीं पत्नी के द्वारा अपने पति के ऊपर धर्म परिवर्तन किए जाने का दवाब बनाने की सूचना पीड़ित पति के द्वारा करणी सेना के लोगों को दी गई। पति का जबरन धर्म परिवर्तन का दवाब बनाए जाने की सूचना पर करणी सेना के लोग पीड़ित पति के साथ थाने पहुंचे ओर उसकी पत्नी के खिलाफ धर्म परिवर्तन के इस मामले को लेकर लिखित शिकायत दी। वहीं मामला धर्म परिवर्तन से जुड़ा होने के चलते पुलिस मामले की बारीकी के साथ जांच पड़ताल कर तफ्तीश में जुट गई है।

आपको बता दे की ईसाई धर्म अपना चुकी एक पत्नी के द्वारा अपने पति के ऊपर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाए जाने का यह पूरा मामला यूपी के अलीगढ़ जिले के थाना बन्नादेवी क्षेत्र का है। जहां करणी सेना के पदाधिकारी के साथ थाने पहुंचे कोतवाली बन्ना देवी क्षेत्र निवासी पीड़ित पति प्रेम प्रकाश गुप्ता का कहना है कि 22 जुलाई 2023 को उसके द्वारा अपनी पत्नी के खिलाफ जबरन उसके ऊपर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाए जाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किए जाने को लेकर लिखित शिकायत दी गई थी। जिसके चलते वह एक बार फिर थाने पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाली अपनी पत्नी के खिलाफ फरियाद लेकर पहुंचा है। पत्नी के खिलाफ थाने पर फरियाद लेकर पहुंचे पति का आरोप है कि उसकी पत्नी ने धर्म परिवर्तन कर लिया है लेकिन पुलिस की तरफ से अभी तक उसकी पत्नी के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिसके चलते उसकी पत्नी उसे परेशान करती है और उसको उसके ही घर में रहने नहीं दे रही है। जबकि हिंदू धर्म में आस्था रखने के चलते घर में जो उसकी पूजनीयों की मूर्ति लगी हुई है। उन सभी मूर्तियों को उसकी पत्नी ने हटा दिया है।इतना ही नहीं जब वह अपने घर पर प्रसाद लेकर जाता हैं। तो उस प्रसाद को भी उसकी पत्नी फेंक देती है।

आरोप है कि जब वह इस बात का विरोध करता है तो उसकी पत्नी उसके साथ मारपीट करने के बाद उसके खिलाफ थाने पहुंचकर मुकदमा दर्ज कराती है। ऐसे में जब वह कलावा धागा बांधके अपने घर जाता हैं।तो हाथ में बंधे उस कलावे को भी पत्नी द्वारा काट दिया जाता है। आरोप है कि जब वह इन सभी बातों का विरोध करता है तो उसकी पत्नी आग बबूला होते हुए मारपीट कर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाते हुए उससे कहती हैं कि वह भी हिंदू धर्म छोड़कर उसकी तरह ईसाई धर्म अपना ले।ओर जबरन उसको अपनी तरह बाइबल पढ़ने के लिए जोऱ देती है। तो वहीं उसकी पत्नी धर्म परिवर्तन किए जाने के बाद पिछले 8 महीने से बाइबल पढ़ रही है। ऐसे में जब उसने अपनी पत्नी के धर्म परिवर्तन किए जाने की शिकायत पुलिस से की।

तो इलाका पुलिस उल्टा उससे कह रही है कि वह उसकी पत्नी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सकते। वहीं पुलिस उससे कह रही हैं, अगर उसने अपनी पत्नी के खिलाफ कोई हरकत करेंगे तो आप के खिलाफ ही कार्रवाई होगी। पुलिस द्वारा कही गई बात के बाद डर से सहमे पीड़ित पति ने अपने साथ को रहे अन्याय की बात करनी सेवा के पदाधिकारी को बताइ। इसके बाद पीड़ित पति करणी सेना के पदाधिकारियों को साथ लेकर थाने पहुंचा और अपनी पत्नी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की गई। जिसके बाद क्षेत्रअधिकारी बन्नादेवी ने पीड़ित पति को धर्मांतरण का दबाव बनाने वाली उसकी पत्नी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया।

वहीं धर्म परिवर्तन के इस मामले पर करणी सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह चौहान का कहना है कि कल उन्हें बन्नादेवी क्षेत्र के आईटीआई रोड निवासी प्रेम प्रकाश गुप्ता के द्वारा सूचना देते हुए बताया गया कि उसकी पत्नी जबरन उसके ऊपर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रही है। ओर बताया गया कि उसकी पत्नी ने धर्म परिवर्तन करते हुए ईसाई धर्म अपना लिया है। जबकि उसकी पत्नी और बच्चों के द्वारा उसके ऊपर भी लगातार ईसाई धर्म में धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाया जा रहा है। जबकि पति प्रेम प्रकाश का कहना है कि वह अपने हिंदू धर्म को नहीं छोड़ना चाहता है। पत्नी और बच्चों के द्वारा लगातार धर्म परिवर्तन का दबाव बनाए जाने की सूचना पीड़ित पति के द्वारा 22 जुलाई को पुलिस को दी गई थी। लेकिन धर्म परिवर्तन जैसे संगीन मामले में पुलिस द्वारा 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच 20 दिन गुजरने के बाद भी धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने वाली पत्नी और बच्चों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की गई। ओर इस संगीन मामले में घोर लापरवाही बरतते हुए पुलिस में ठंडे बस्ते में डाल दिया।

वहीं क्षेत्राधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह का कहना है मामले की जांच करते हुए कार्रवाई की जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …