पुराने लखनऊ में 15 कुुंतल नकली चाय पत्ती सीज, पैकिंग मशीन जब्त

द ब्लाट न्यूज़ नवाबी नगरी यानी लखनऊ शहर के चौक-चौराहों, नुक्कड़-बाजार, बस अड्डा व रेलवे स्टेशन, गुमटी-फुटपाथों के आसपास आमतौर पर यही देखने में हर दिन आता है कि हर वर्ग के लोग चाय की गर्मागरम चुस्कियों के बीच बातचीत करते रहते हैं। ऐसे में देखा जाये तो शहर का भौगोलिक विस्तार होने के साथ ही जिस प्रकार से यहां की आबादी क्षेत्रवार बढ़ती जा रही है, वैसे ही चाय के स्टॉल आदि की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में गौर करने वाली बात यह भी है कि क्या हम, आप और जो भी लोग इन चाय की चुस्कियों का आनंद लेते रहते हैं, वो सेहत के लिहाज से ठीक तो है यानी उससे किसी प्रकार का कोई घातक प्रभाव स्वास्थ्य पर नहीं पड़ेगा।

जी हां, सोमवार को जिस प्रकार से पुराने लखनऊ के बाजार खाला इलाके में एक घर के अंदर से 15 कुंतल नकली चाय पत्ती पकड़ी गई और साथ ही तमाम नामी ब्रांडों के रैपर व पैकिंग मशीनें जब्त की गर्इं, उससे तो यही प्रतीत होता है कि अब चाय पर भी चर्चा करने से पहले उसकी क्वालिटी को चेक करना जरूरी हो गया है।

जानकारी के तहत बाजार खाला थाना पुलिस की सूचना लखनऊ की खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग टीम ने नई बस्ती भदेवां स्थित मकान नं 266/144  मो. नुसुर व मकान नं 266/326 मो. अतीक के यहां छापेमारी की। जहां पर मो. उमर नवाज निवासी- नानपारा बहराइच व मो. आदिल निवासी नानपारा बहराइच चाय में रंगीन पदार्थ मिलाते मिले। मौके पर चाय के विभिन्न ब्राण्ड के रैपर जैसे-हमदम टी, गोल्डन टी, फैमिली ग्रीन टी, नेशनल टी, गार्डेन फ्रेश टी के रैपर तथा पैकिंग मशीन पायी गयी। टीम ने विभिन्न नाम से भरे जा रहे चाय के पैकेटों के नमूने एकत्र करने के साथ ही खुली चाय का नमूना भी लिया। मौके से चाय के 8 नमूने तथा 1 रंगीन पदार्थ का नमूना एकत्र किया गया। लगभग 15 कुन्टल चाय जिसकी कीमत लगभग 2-5 लाख है को सीज की।

मौके पर पाया गया 35 किग्रा रंगीन पदार्थ जिसकी कीमत लगभग 20 हजार रुपए थी को भी सीज किया गया। दोनों अभियुक्तों को पुलिस कस्टडी में दे दिया गया। टीम में थाना बाजार खाला के इंस्पेक्टर अजय नारायण सिंह अपने सहयोगियों के साथ तथा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग से मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी सिंह, व खाद्य सुरक्षा अधिकारियों में सलिल कुमार सिंह,  मिश्रीलाल, अजय कुमार मौया, कमलेश कुमार शुक्ला, देवांश चतुर्वेदी, राजमणि प्रतापति व पल्लवी तिवारी शामिल रहे। वहीं इस प्रकरण पर डॉ. शैलेंद्र प्रताप सिंह सहायक खाद्य आयुक्त का कहना रहा कि लोकल पुलिस की सूचना पर ही कार्रवाई की गई क्योंकि अभी उस क्षेत्र में नए फूड इंस्पेक्टर की तैनाती हुई है।

Check Also

स्मृति ईरानी,बोलीं- ये गांधी परिवार की सोच को दर्शाता है

लखनऊ l केंद्रीय मंत्री व अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा है कि …