टोरंटो: कनाडा ने भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा का किया वादा

द ब्लाट न्यूज़ कनाडा में भारतीय राजनयिकों को धमकी देने वाले खालिस्तान समर्थक पोस्टरों के मद्देनजर स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून के तहत पूरी व्यवस्था की गई है। भारत सरकार द्वारा कड़ा विरोध दर्ज कराने के बावजूद कनाडा में भारत विरोधी अभियान जारी है। वैंकूवर में वाणिज्य दूतावास की इमारत के प्रवेश द्वार के पास वांटेड और किल इंडिया लिखा हुआ नवीनतम पोस्टर लगाया गया है।
खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर के उल्लेख वाले पोस्टर को उसी दिन 1 अगस्त को हटा दिया गया था। कनाडा के आंतरिक सुरक्षा विभाग, पब्लिक सेफ्टी कनाडा ने एक हालिया ट्वीट में कहा कि ओटावा देश में सभी राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। विभाग ने कहा, कनाडा में हिंसा भड़काने के लिए कोई जगह नहीं है।

ट्वीट में कहा गया, भारतीय राजनयिकों के खिलाफ धमकियों के संबंध में एक ऑनलाइन वीडियो के प्रसार के बाद कानून प्रवर्तन को सक्रिय कर दिया गया है। कनाडाई कानून प्रवर्तन और सरकार कनाडा में सभी राजनयिक प्रतिनिधियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम करना जारी रखे हुए है। ट्वीट में भारतीय राजनयिकों को धमकी देने वाले वीडियो के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया गया।

खालिस्तानी समर्थक सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) द्वारा सोशल मीडिया पर 21 जुलाई को पोस्ट किये गये एक क्लिप में लोगों से कनाडा में भारत के राजनयिक मिशनों के घेराव का आह्वान किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो को यूट्यूब की सेवा शर्तों का उल्लंघन करने के लिए प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है।
इससे पहले, इसी तरह के पोस्टर पूरे ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में लगाए गए थे, जिसमें निज्जर की मौत के लिए उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और वैंकूवर तथा टोरंटो में महावाणिज्य दूत को जिम्मेदार ठहराने की धमकी दी गई थी। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पिछले महीने जकार्ता में आसियान विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर अपने कनाडाई समकक्ष मेलानी जोली के समक्ष भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया था।

जयशंकर ने पहले कहा था कि कनाडा द्वारा अलगाववादी तत्वों को जगह देना संभवत: वोटबैंक की राजनीति से प्रेरित है। जोली ने पिछले महीने कहा था, महज कुछ लोगों की हरकतें पूरे समुदाय या कनाडा के बारे में नहीं बताती हैं। उन्होंने कहा था कि देश राजनयिकों की सुरक्षा के संबंध में वियना कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों को बहुत गंभीरता से लेता है।

Check Also

रूस ने अमेरिका को क्यों लगाई फटकार…

रूस ने दावा किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के संसदीय चुनावों में हस्तक्षेप …