भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 10 प्रतिशत की गिरावट, एप्पल की बिक्री 61 फीसदी बढ़ी

द ब्लाट न्यूज़ देश में इस साल की पहली छमाही में 6.4 करोड़ स्मार्टफोन बिके जो पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 10 प्रतिशत कम है।
इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में बिक्री 10 फीसदी बढ़कर 3.4 करोड़ इकाई हो गई, लेकिन पिछले साल की दूसरी तिमाही के मुकाबले फिर भी तीन प्रतिशत कम रही।
रिपोर्ट में कहा गया है कि विक्रेताओं और आपूर्ति चैनलों ने साल की दूसरी छमाही में त्योहारी सीजन की शुरुआत से पहले छूट, विशेष योजनाएं और कीमतों में गिरावट की पेशकश करके इन्वेंट्री कम करने पर ध्यान केंद्रित किया।

बाजार में गिरावट के विपरीत एप्पल की बिक्री में जबरदस्त तेजी देखी गई। कंपनी ने 929 डॉलर के उच्चतम औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) के साथ सालाना आधार पर 61 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की।
वनप्लस ने भी 61 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि दर्ज की, हालांकि इसका एएसपी सालाना आधार पर 14 प्रतिशत गिरकर 346 डॉलर हो गया।
एप्पल की बिक्री बढऩे से प्रीमियम खंड (600 डॉलर से अधिक) में सबसे अधिक वृद्धि हुई, जो सालाना आधार पर 75 प्रतिशत बढ़कर नौ प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम रहा।

आईडीसी इंडिया की रिसर्च मैनेजर (क्लाइंट डिवाइसेज) उपासना जोशी ने कहा़, उपभोक्ता आसान और किफायती फाइनेंस विकल्पों के कारण प्रीमियम पेशकश की ओर जा रहे हैं। आईडीसी को उम्मीद है कि विकास की यह गति इस साल आगामी महीनों में भी जारी रहेगी।
दूसरी तिमाही में लगभग 1.7 करोड़ 5जी स्मार्टफोन बिके जिनका एएसपी 366 डॉलर था। हालांकि पिछले साल के मुकाबले यह तीन फीसदी कम है। सैमसंग, विवो और वनप्लस 54 प्रतिशत की संयुक्त हिस्सेदारी के साथ 5जी सेगमेंट में अग्रणी थे।
रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल का आईफोन 13 और वनप्लस का नोर्ड सीई3 लाइट दूसरी तिमाही में सबसे ज्यादा शिप किए गए 5जी मॉडल थे।

Check Also

नोटबंदी से हुआ ये फायदा…

नई दिल्ली : भारत सरकार ने साल 2016 के नवंबर महीने में 500 और 1000 …