लखनऊ: केजीएमयू के माती अस्पताल,पेट सीटी स्कैन और सोलर पैनल का मंत्रियों ने किया शुभारंभ

द ब्लाट न्यूज़ केजीएमयू में आयोजित 639.77 लाख की लागत से 28 बेड का माती अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। गुरुवार को उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, विशिष्ट अतिथि चिकित्सा शिक्षा मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा साथ ही सीतापुर विधायक शशांक त्रिवेदी की उपस्थिति में ब्राउन हाल में आयोजित माती अस्पताल,पेट सीटी स्कैन एवं सोलर पैनल का उद्धघाटन किया गया। वहीं कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय गीत केजीएमयू कुलगीत के साथ किया गया। उद्घाटन के दौरान माती अस्पताल,पेट सीटी स्कैन एवं सोलर पैनल पर आधारित डाक्युमेंटरी प्रस्तुतीकरण किया गया।

इसी क्रम में कुलपति ले ज.डॉ.बिपिन पुरी ने मंचासीन अतिथिओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि माती में स्थित अस्पताल जिसका निर्माण राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त धनराशि रु 639.77 लाख से संदर्भित परियोजना का निर्माण कार्य में 28 बेडेड चिकित्सालय रैंप व् स्टेयर का निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से माती गाँव के आस पास के गाँवों के रोगियों को ओपीडी के माध्यम से निर्मित वार्ड में भर्ती करके उपचार प्रदान किया जायेगा।साथ ही केजीएमयु की 250 सीटों पर अध्ययनरत छात्र, छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। हास्टल भवन में छात्र रहकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे तथा सेंटर के तैनात आफिसर व् कार्मिक भी निर्मित आवासों में रहकर अपनी अपनी सेवाये प्रदान करेंगे।कुलपति ने बताया संस्थान में स्थापित 1 मेगावाट सौर उर्जा संयंत्र यूपी नेडा के सहयोग से ओएमसी पावर प्राइवेट लि. द्वारा किया गया कार्य रिकार्ड समय में है एवं यह उच्च जापानी तकनीकी पर आधारित है। अब 3 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष का उत्पादन के साथ 2.4 करोड़ प्रति वर्ष बिजली बचत होगी।

कुलपति ने कहा कि स्वास्थ सेवाओं को उन्नत करने व गरीब मरीजों के कल्याण की प्रतिबद्धता स्वरूप में पेट सीटी स्कैन मशीन की शुरुवात से मरीजों को कम शुल्क कम दूरी व जाँच में लगने वाला समय भी कम होगा।जिससे कैंसर जैसे असाध्य रोगों के इलाज व जाँच में काफी मदद मिलेगी। इस अवसर पर बृजेश पाठक ने संस्थान को बधाई देते हुए कहा कि बेहतर स्वास्थ सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जो भी आवश्यकताएँ होंगी , उन सारी आवश्यकताओं की पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार प्राथमिकता से करेगी साथ ही उन्होंने उर्जा मंत्री एके शर्मा से यह अनुरोध भी किया कि यह चिकित्सा विवि जनता के सेवा प्रदाता स्वरुप में कार्य करता है फिर भी यहाँ की बिजली बिल कामर्शियल है,बिजली बिल व्यय को कम किया जा सके तो शेष धन संस्थान की उन्नति में लगाया जा सकेगा।

वहीं मयंकेश्वर शरण सिंह ने संस्थान को बधाई देते हुए कहा कि यूपी नेडा के सहयोग से ओएमसी पावर प्राइवेट लि. द्वारा कम समय में किये गए कार्य करने के लिए बधाई की पात्र हैं। इस अवसर पर एके शर्मा ने सभी परियोजनायों के लिए बधाई देते हुए संस्थान की स्वच्छता व डाक्टरों-कर्मचारियों की कार्य कुशलता की प्रसंशा की।कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट प्रदान कर ,प्रति कुलपति प्रो. विनीत शर्मा द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के पश्चात राष्ट्र गान के साथ समापन किया गया।

Check Also

लखनऊ: एक दर्जन से अधिक बच्चे लड्डू खाने से हुए बीमार

लखनऊ : राजधानी स्थित बलरामपुर अस्पताल में एक दर्जन से अधिक बच्चों का इलाज चल …