भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा नीति वार्ता कैनबरा में हुई आयोजित

द ब्लाट न्यूज़ 8वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा नीति वार्ता 24-25 जुलाई 2023 को ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में आयोजित की गई थी। रक्षा नीति वार्ता की सह-अध्यक्षता रक्षा मंत्रालय में विशेष सचिव श्रीमती द्वारा की गई थी। निवेदिता शुक्ला वर्मा, और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग में कार्यवाहक उप सचिव  स्टीवन मूर। रक्षा नीति वार्ता के दौरान, दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत और गहरा करने के लिए नई पहल की खोज की।

चर्चा रक्षा उपकरणों के सह-विकास और सह-उत्पादन में साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों की पहचान करने पर भी केंद्रित थी। दोनों पक्षों ने आपसी विश्वास और समझ, सामान्य हितों और लोकतंत्र और कानून के शासन के साझा मूल्यों के आधार पर व्यापक रणनीतिक साझेदारी को पूरी तरह से लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। भारतीय पक्ष ने जहाज निर्माण और रखरखाव योजनाओं में ऑस्ट्रेलियाई सशस्त्र बलों के साथ सहयोग करने की क्षमता और योग्यता के साथ भारतीय रक्षा उद्योग की क्षमता पर प्रकाश डाला।

भारत-ऑस्ट्रेलिया जून 2020 से एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा कर रहे हैं और रक्षा इस साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की साझेदारी एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण पर आधारित है। पूरे क्षेत्र की शांति और समृद्धि में दोनों लोकतंत्रों का साझा हित है।दोनों देशों के पास मंत्री स्तर पर 2+2 तंत्र है। 8वीं डीपीटी ने सितंबर 2021 में आयोजित प्रथम 2+2 के परिणामों की समीक्षा की। दोनों पक्ष हाइड्रोग्राफी समझौते को शीघ्र अंतिम रूप देने पर सहमत हुए। दोनों पक्षों ने भू-राजनीतिक स्थिति, साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

Check Also

अनुशासित व समर्पित भाव से सामाजिक कार्यो के प्रति हों संकल्प बद्ध-प्रो0 अमित

प्रतापगढ़ :  सिटी स्थित पीबीपीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के चार इकाइयों का सात …